Delhi woman started handicraft business is giving employment to people along with her earnings – News18 हिंदी


आकांक्षा दीक्षित /दिल्लीः दिल्ली में रहने वाली कृतिका ने तीन साल पहले हैंडीक्राफ्ट की कंपनी डिजाइन गाथा शुरू की. लोगों को हैंडीक्राफ्ट के प्रति जागरूक करने के लिए कृतिका प्रोडक्ट बनाकर अलग-अलग एक्जीबिशन में स्टॉल लगाती हैं. कृतिका ने बताया कि उनकी कंपनी का मोटो है कि लोग अपने डेली यूज में हैंडीक्राफ्ट प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें. इसकी वजह से कृतिका अपनी कंपनी में डेली यूज के हैंडीक्राफ्ट प्रोडक्ट बनाती हैं.

कृतिका ने बताया कि उनकी कंपनी में आपको डेली यूज के सभी हैंडीक्राफ्ट प्रोडक्ट मिल जाएंगे, जिसमें मेकअप पाउच, हैंडीक्राफ्ट डायरी, हैंडीक्राफ्ट बेडशीट, हैंडीक्राफ्ट लैपटॉप बैग, हैंडीक्राफ्ट पेपर फाइल, हैंडीक्राफ्ट कैंडल्स, हैंडीक्राफ्ट कपड़े समेत कई चीजें आसानी से मिल जाएंगी. इन प्रोडक्ट की कीमत नॉर्मल से थोड़ी ज्यादा है. क्योंकि इनके प्रोडक्ट प्रकृति को किसी प्रकार का नुकसान नहीं पहुंचाते हैं.

लोगों को मिल रहा रोजगार
कृतिका ने बताया कि UP के 12 जिलों के लोकल लोग कंपनी के लिए प्रोडक्ट बनाते हैं. इनके साथ अब तक 50 से ज्यादा लोग जुड़ चुके हैं. इन प्रोडक्ट के बदले कृतिका इन लोगों को सैलरी देती हैं और रोजगार का अवसर प्रदान करती हैं. कृतिका ने बताया कि UP में इनके प्रोडक्ट कानपुर, फर्रुखाबाद, बागपत जैसे अन्य जिलों में बनते हैं. उन्होंने आगे बताया कि इनके साथ कई ऐसे कारीगर जुड़े हैं, जिनकी कई पीढ़ी वर्षो से ये काम करती आ रही है.

कंपनी के साथ कैसे जुड़े?
कृतिका ने बताया कि अगर आप इनके प्रोडक्ट खरीदना चाहते हैं या इनके साथ जुड़कर काम करना चाहते हैं, तो इनकी वेबसाइट www.designgatha.com पर विजिट कर सकते है. इनके प्रोडक्ट आपको सभी ऑनलाइन वेबसाइट जैसे अमेजन, मिंत्रा, फ्लिपकार्ट पर उपलब्ध हैं.

Tags: Delhi news, Local18



Source link

x