Dholpur News: अज्ञात बीमारी से 2 मासूमों की मौत, आधा दर्जन बच्चे गंभीर, डॉक्‍टर भी हुए हैरान


HARIVIR H
धौलपुर. साहब ! बच्चों को अचानक उल्टी दस्त होते हैं और जैसे ही उन्हें हम दवा दिलवाने के लिए डॉक्टर के पास ले जाते हैं, दम तोड़ देते हैं. ऐसे ही विगत 24 घंटे में दो मासूम बच्चों ने दम तोड़ दिया. लेकिन उनकी बीमारी का पता नहीं लग सका कि आखिर किस वजह से बच्चों की मौत हो हुई है ? यही नहीं बीमारी गंभीर होती गई और गांव के कई बच्चे इस अज्ञात बीमारी की चपेट में आ गए. जिनमें से गंभीर हालत में 4 बच्चों को धौलपुर लाकर एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया है, जहां उनका इलाज चल रहा है. ये बात बीमार बच्चों के परिजनों ने कही, जिनके कहते हुए आंसू झलक पड़े.

मामला धौलपुर जिले के मनियां थाना क्षेत्र के कोटपारा गांव का है. जहां किसी अज्ञात बीमारी ने पैर पसार लिए हैं. इससे पूरे गांव में दहशत का माहौल है, क्योंकि कोई न कोई बच्चा अचानक से बीमार हो रहा है. उन्हें उल्टी दस्त होते हैं और उसकी जान तक बन जाती है. कोटपुरा गांव में फैली इस अज्ञात बीमारी की खबर पूरे जिले में आग की तरफ फैल गई. इधर जिला प्रशासन ने भी मामले पर तुरंत संज्ञान लिया और स्वास्थ्य विभाग की टीम को कोटपुरा गांव भेजा. जिला कलेक्टर श्रीनिधि बीटी ने धौलपुर में एक निजी अस्पताल में भर्ती बच्चों के समुचित इलाज और देख रेख के लिए सरकारी डॉक्टरों को तैनात किया है. जिनकी देखरेख में बच्चों का इलाज चल रहा है.

ये भी पढ़ें: Barmer News: भारत में घुस आया पाकिस्‍तानी युवक, झड़पा गांव के लोगों ने किया पुलिस के हवाले, मचा हड़कंप

ना भंडारे में खाना खाया और ना घर के बाहर, फिर भी बिगड़ी तबीयत
कोटपुरा गांव में स्वास्थ्य विभाग की टीम और एसडीएम धौलपुर डॉक्टर साधना शर्मा के साथ मनियां थाना प्रभारी नरेश शर्मा जाब्ते के साथ पहुंचे. जहां पर उन्होंने ग्रामीणों से बातचीत करते हुए मामले की जानकारी ली. ग्रामीणों ने बताया कि बच्चे न तो किसी भंडारे में खाना खाकर आए हैं और न ही अन्य जगह, फिर पता नहीं अचानक से बच्चों को उल्टी दस्त होते हैं और उनकी तबीयत बहुत खराब हो जाती है. अपने स्तर पर निजी क्लीनिक या संबंधित नजदीकी क्षेत्र में डॉक्टर को दिखाने ले जाते हैं. वहां पर बीमारी का कोई पता नहीं लग पाया, ऐसे करके धीरे-धीरे गांव में अधिकतर बच्चे इसी अज्ञात बीमारी की चपेट में आते जा रहे हैं.

बीमार बच्‍चों के सैंपल लिए, जांच रिपोर्ट से होगा खुलासा
बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. धर्मसिंह मेनावत ने बताया कि गांव कोटपुरा पहुंची स्वास्थ्य विभाग की टीम ने बीमार कुछ बच्चों के सैंपल भी लिए हैं और जांच के लिए लैब भेज दिए. इसके साथ ही ग्रामीणों को स्वास्थ्य विभाग की टीम और एसडीएम ने बीमारी को कंट्रोल करने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए तथा उपाय भी बताए. फिलहाल गांव में बच्चों की हालत कंट्रोल में हैं, स्वास्थ्य विभाग मामले की जांच कर रहा है.

ये भी पढ़ें: Bihar News: बेटे का गजब कारनामा, मोबाइल की लत ने बनाया सनकी, निगलने लगा चाबी, नेल कटर जैसी चीजें

बच्‍चों की हालत नाजुक, अस्‍पतालों में हो रहा इलाज
जानकारी के अनुसार पिछले 24 घंटे में दो मासूम बच्चों करीब डेढ़ साल की निधि पुत्री लाला बघेल और 9 वर्षीय शैलेंद्र पुत्र भूरी सिंह बघेल की मौत हो चुकी है. वहीं 3 वर्षीय वैष्णवी पुत्री लाला बघेल, 12 वर्षीय करन पुत्र मुकेश, 6 वर्षीय जॉनी पुत्र भूरी सिंह और 3 वर्षीय हर्ष पुत्र भूरी सिंह को धौलपुर के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है. जहां प्रशासन की देखरेख में उनका इलाज किया जा रहा है. वहीं गांव के कुछ लोग अपने स्तर पर अन्यत्र बच्चों का इलाज करा रहे हैं.

Tags: Child death, Dholpur news, Diseases increased, Health Department, Rajasthan news, Rajasthan News Update



Source link

x