Diwali 2024: अल्मोड़ा की गीता ऐपण से सजा रहीं दीये-तोरण और बर्तन, दिल्ली-पंजाब तक डिमांड


अल्मोड़ा. उत्तराखंड की लोककला ऐपण युवाओं के रोजगार का जरिया बन रही है. दिवाली के मौके पर आपको लगभग हर जिले में ऐपण के स्टीकर व अन्य प्रोडक्ट मिल जाएंगे. अल्मोड़ा जिले की रहने वालीं गीता जोशी भी दिवाली के लिए मिट्टी के दीयों, तोरण और बर्तनों को ऐपण से सजा रही हैं. गीता ने लोकल 18 से बातचीत में कहा कि उन्हें बचपन से ही ऐपण बनाना का शौक था. जब वह छोटी थीं, तो वह अपने घर की दहलीज को ऐपण से सजाया करती थीं. शादी के बाद उन्होंने इस काम को रोजगार के तौर पर शुरू किया और करीब तीन साल से वह इसपर काम कर रही हैं. इससे उनका थोड़ा खर्च भी चल जाता है.

उन्होंने कहा कि वह दिवाली के लिए मिट्टी के दीये, थाली, लोटा, तोरण, डेकोरेशन माला आदि तैयार कर रही हैं. इसके अलावा वह ऐपण वाले की-रिंग भी बनाती हैं. ऐपण वाले मिट्टी के दीयों का सेट ₹50 (6 पीस), थाली 500 रुपये, तोरण 200 रुपये और डेकोरेशन माला के दो पीस 150 रुपये के हैं. उन्होंने कहा कि उत्तराखंड के कई जिलों से दिवाली के लिए उनको ऑर्डर मिले हैं. इसके अलावा पंजाब का एक ऑर्डर उन्होंने भेज दिया है. इस समय वह दिल्ली के ऑर्डर पर काम कर रही हैं. उसे भी जल्द भेज देंगी.

करवाचौथ पर भी ऐपण से सजाए थे बर्तन
इसके अलावा उन्होंने इस बार करवाचौथ पर लोटा, छलनी और थाली ऐपण से सजाई थी. आज वह जो भी आइटम ऐपण से सजाती हैं, उनके ऑर्डर उत्तराखंड के साथ दिल्ली, पंजाब और अन्य राज्यों से भी आते हैं. उनका यह भी कहना है कि वह अपनी लोक संस्कृति को आगे बढ़ाने के साथ खुद का रोजगार कर रही हैं. वर्तमान में वह अपने घर से ही इन सभी चीजों को बना रही हैं. अगर आप भी ऐपण से सजे प्रोडक्ट खरीदना चाहते हैं, तो ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं. लिंक है- (https://www.instagram.com/aipan_art_11/profilecard/?igsh=MWNnaGIwcW1iZTEzcg==)

Tags: Almora News, Diwali, Local18, Uttarakhand news





Source link

x