Diwali 2024: इस दीवाली आपकी दीवारों को चमकायेंगे ये हैंडीक्राफ्ट आइटम, सालों रहेगी चमक बरकरार


देहरादून. दीवाली के त्योहार पर हर कोई अपने घर को सजाना और चमकाना चाहता है. अगर आप भी ऐसा कुछ सोच रहे हैं तो देहरादून में आपको यह आइटम मिल जाएगा. दरअसल यहां आयोजित विरासत महोत्सव में समीर पहुँचे हैं, जो गन मेटल से बेहतरीन जयपुरी क्राफ्ट बना देते हैं जिनकी चमक सालों साल  बरकरार रहती है. वॉल डेकोरेशन के लिए काम आने वाले इन आइटम्स में लाइट्स जलती है, तो पूरा घर रोशन हो जाता है. इनकी कीमत 2 हजार रुपये से शुरू होकर लाखों तक हैं.

लोकल 18 को जानकारी देते हुए  समीर ने बताया कि वह उत्तर प्रदेश के देवबंद के रहने वाले हैं लेकिन उन्होंने एक इवेंट में इस आर्ट को देखा तो उन्होंने इसे सीखने का मन बनाया और फिर राजस्थान के जयपुर निकल पड़े. वहां उन्होंने गन मेटल हैंडीक्राफ्ट का काम सीखा और 4 साल बाद फिर वह इस काम को करने लगे. आज वह नए-नए आइडिया के साथ कई तरह के खूबसूरत डेकोरेटिव आइटम बना देते हैं. उन्होंने होम डेकोर के नाम से अपनी कंपनी शुरू की है और पिछले 10 सालों से वह इस काम को कर रहे हैं. विरासत महोत्सव में अपनी कला का प्रदर्शन करने के लिए वह पिछले 6 से 7 सालों से आ रहे हैं. उन्होंने बताया कि देहरादून के कई होटल और रिजॉर्ट मलिक उनसे खास तरह के आइटम तैयार करवाकर ले जा चुके हैं. इन मेटल क्राफ्ट से होम डेकोरेशन में बहुत मदद मिलती है. इन्हें आउटडोर या इंडोर कहीं भी लगा सकते हैं. इसका कलर कभी फेड़ नहीं होता है और न ही इस पर जंग लगती है. उनके पास स्पेडलिस्ट बाइक वॉच है जो पूरी दीवार पर आ जाती है. वैसे तो इसकी कीमत 10 हजार है लेकिन विरासत में आपको यह 7 हजार रुपये में मिल जाएगी. इसके अलावा एलीफेंट फैमिली,  म्यूजिशियन फ्रेम, राजस्थान का आर्टिकल नाइन डॉल्स फ्रेम भी समीर लेकर आए हैं जिसे लोग काफी ज्यादा पसंद करते हैं. बुद्धा ट्री,  जैस्मीन ट्री,  सन हॉर्स और फ्लावर जरा आदि मेटल क्राफ्ट वह देहरादून  लेकर आएं हैं जिन्हें काफी ज्यादा पसंद किया जाता है.

विदेश में भी भेजे जा रहे हैं मेटल हैंडीक्राफ्ट


समीर ने बताया ये आइटम्स पहले चीन से इम्पोर्ट किए जाते थे क्योंकि भारत में यह सब नहीं बनता था लेकिन आज हम लोग चीन से ज्यादा अच्छा क्वालिटी का सामान बना रहे हैं जिन्हें दूसरे देशों में भी भेजा जाता है. उन्होंने बताया कि कुवैत, सऊदी अरब जैसी गल्फ कंट्री और यूके में भी यह आइटम्स एक्सपोर्ट किए जाते हैं. उन्होंने बताया कि उनके पास 2 हजार रुपये की कीमत से वॉल डेकोर मेटल आइटम्स हैं और लाखों रुपये तक भी एंटीक आइटम्स वह बना देते हैं. आप भी ऑर्डर करने के लिए 93143 52418 पर संपर्क कर सकते हैं.

Tags: Hindi news, Local18



Source link

x