Diwali 2024: दिवाली से पहले घर से बाहर कर दें ये 5 चीजें, मां लक्ष्मी का होगा वास, दरिद्रता हो जाएगी खत्म!


ऋषिकेश: दिवाली हिन्दू धर्म का सबसे प्रमुख त्योहारों में से एक है, जिसका हर किसी को पूरे साल इंतजार रहता है. यह त्योहार कार्तिक महीने की अमावस्या को मनाया जाता है. इस दिन भगवान गणेश और माता लक्ष्मी की पूजा करने का विशेष महत्व है. मान्यता है कि लक्ष्मी-गणेश की पूजा करने से घर में सुख-समृद्धि और शांति का वास होता है और आर्थिक स्थिति मजबूत होती है.दिवाली से पहले घर की साफ-सफाई की जाती है. माना जाता है कि कुछ चीजों को घर से बाहर करने पर घर में लक्ष्मी का वास होता है और दरिद्रता दूर होती है.

लोकल 18 के साथ बातचीत के दौरान उत्तराखंड के ऋषिकेश में स्थित श्री सच्चा अखिलेश्वर महादेव मंदिर के पुजारी शुभम तिवारी ने बताया कि इस साल दिवाली 1 नवंबर को मनाई जाएगी. दिवाली से पहले घर की साफ-सफाई करने का भी खास महत्व है. कहा जाता है कि जहां स्वच्छता होती है, वहीं धन की देवी मां लक्ष्मी का वास होता है. घर की साफ-सफाई के साथ कुछ विशेष चीजें भी हैं, जिन्हें दिवाली से पहले घर से हटा देना चाहिए. ऐसा करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है और दरिद्रता दूर होती है.

टूटा हुआ शीशा: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में टूटा हुआ शीशा रखना अशुभ माना जाता है. इससे नकारात्मक ऊर्जा फैलती है, जो परिवार के सदस्यों पर बुरा प्रभाव डालती है. इसलिए टूटा हुआ शीशा दिवाली से पहले घर से हटा देना चाहिए.

बंद घड़ी: घर में बंद घड़ी का होना समय की रुकावट और नकारात्मकता को दर्शाता है. अगर आपके घर में कोई घड़ी बंद पड़ी है, तो उसे या तो ठीक करा लें या फिर उसे घर से बाहर कर दें.

पुराना या खराब फर्नीचर: दिवाली से पहले घर में रखे खराब या टूटे-फूटे फर्नीचर को भी हटा देना चाहिए. ऐसा कहा जाता है कि खराब फर्नीचर घर में नकारात्मक ऊर्जा का स्रोत बनता है और घर की प्रगति में रुकावट पैदा करता है.

खंडित मूर्ति: घर में देवी-देवताओं की खंडित मूर्तियां रखना वास्तु शास्त्र के अनुसार अशुभ माना जाता है. ऐसी मूर्तियों को दिवाली से पहले घर से बाहर निकाल देना चाहिए ताकि घर में सुख-समृद्धि का वास हो सके.

खराब लोहा: अगर आपके घर में खराब या टूटे हुए लोहे के सामान पड़े हैं, तो इन्हें भी हटा देना चाहिए. वास्तु शास्त्र के अनुसार, खराब लोहे के कारण शनि और राहु के नकारात्मक प्रभाव का सामना करना पड़ता है.

Tags: Diwali festival, Hindi news, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई जानकारी, राशि-धर्म और शास्त्रों के आधार पर ज्योतिषाचार्य और आचार्यों से बात करके लिखी गई है. किसी भी घटना-दुर्घटना या लाभ-हानि महज संयोग है. ज्योतिषाचार्यों की जानकारी सर्वहित में है. बताई गई किसी भी बात का Local-18 व्यक्तिगत समर्थन नहीं करता है.



Source link

x