Diwali 2024: दिव्यांग बच्चों का हुनर, दिवाली के लिए बनाई मोमबत्ती-चॉकलेट और खास दीये


अल्मोड़ा. उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले में एक स्कूल ऐसा भी है, जहां दिव्यांग बच्चों को पढ़ाई के साथ उनके बौद्धिक विकास और कौशल कार्यों से जोड़ने का काम किया जाता है. इस स्कूल का नाम है मंगलदीप विद्या मंदिर. वर्तमान में यहां 33 छात्र पढ़ रहे हैं. स्कूल में बच्चों को क्रिएटिव बनाने पर काम किया जाता है. त्योहारों पर दिव्यांग छात्रों द्वारा अलग-अलग सामान तैयार किया जाता है. दिवाली (Diwali 2024) के लिए बच्चों ने कैंडल, चॉकलेट और ऐपण वाले दीये तैयार किए हैं. इन प्रोडक्ट्स को बनाने में छात्रों के साथ शिक्षक भी हाथ बंटाते हैं. बच्चों द्वारा बनाए गए सामानों को मंगलदीप स्कूल से खरीद सकते हैं. इसके अलावा स्कूल के छात्रों और शिक्षकों द्वारा अल्मोड़ा के शारदा पब्लिक स्कूल में स्टॉल भी लगाया जाता है.

मंगलदीप विद्या मंदिर की शिक्षिका बसंती गैड़ा ने लोकल 18 से कहा कि स्कूल में करीब 18 साल से अलग-अलग त्योहारों के लिए अलग-अलग चीजें तैयार की जाती हैं. इस बार दिवाली के लिए बच्चों ने मोमबत्ती, चॉकलेट और ऐपण वाले दीये बनाए हैं. शारदा पब्लिक स्कूल की प्रधानाचार्य विनीता शेखर द्वारा दिव्यांग बच्चों की काफी मदद की जाती है. स्कूल के छात्र राजेंद्र बिष्ट ने लोकल 18 से कहा कि हम सभी ने मिलकर दिवाली के लिए मोमबत्ती, चॉकलेट और ऐपण वाले दीये बनाए हैं. वे लोग त्योहारों पर उससे जुड़े प्रोडक्ट बनाते हैं और सभी को बहुत अच्छा लगता है.

छात्र और शिक्षक कर रहे खरीदारी
शारदा पब्लिक स्कूल की टीचर वंदना विनायक ने लोकल 18 से कहा कि मंगलदीप विद्या मंदिर के छात्रों और टीचर्स द्वारा स्टॉल लगाया गया है. उनके स्कूल के बच्चे देख और समझ रहे हैं कि किस तरह दिव्यांग बच्चों ने इतनी मेहनत से दीवाली का सामान तैयार किया है. छात्र और शिक्षक मोमबत्ती, चॉकलेट और दीये खरीद रहे हैं. हर सामान की कीमत अलग-अलग है. मोमबत्ती और दीये 50 रुपये और चॉकलेट 100 रुपये से शुरू है. शारदा पब्लिक स्कूल के छात्र कार्तिक सलाल ने कहा कि दिव्यांग बच्चों ने उनके स्कूल में स्टॉल लगाया है. उनके द्वारा बनाई गईं सभी चीजें देखकर उन्हें अच्छा लग रहा है. सभी आइटम हैंडमेड हैं. उन्हें सबसे ज्यादा पसंद चॉकलेट आई. इसका टेस्ट काफी अच्छा लगा. छात्रों द्वारा बनाए गए सभी सामान की क्वालिटी काफी अच्छी है.

FIRST PUBLISHED : October 27, 2024, 01:59 IST



Source link

x