Diwali 2024 Purnia illuminated with Bengal lamps market decorated with designer utensils


पूर्णिया. शहर का भट्ठा बाजार दीवाली और धनतेरस के लिए सज-धज कर तैयार है. कालीबाड़ी चौक के पास बंगाल से आए दुकानदारों के द्वारा हर साल दुकान लगाया जाता है. इस बार मिट्टी के अलग-अलग बर्तन और डिजाइनर दीये आकर्षण का केंद्र है. यहां लोग जमकर खरीदारी कर रहे हैं, जिससे दुकानदारों को अच्छा मुनाफा हो जा रहा है. डिजाइनर सामान को देखकर लोग कारगरों के कलाकारी की भी खूब तारीफ करते हैं.

दीपावली में लोग जमकर बंगाल के दीये की खरीदारी करते हैं. यहां अधिकांश घरों में बंगाल के ही दीये जलते हैं. पूर्णिया की गलियां बंगाली दीयों से जगमगा हो उठती है. इस चौक पर एक साथ कई बंगाली दुकानदार अपना सामान बेचते हैं. दीये के साथ मिट्टी के डिजाइनर बर्तन भी आकर्षण का केंद्र है.

50 से अधिक डिजाइन के बर्तन है उपलब्ध

दुकानदार विप्लव रॉय, हैदर अली, सुबरत सहित अन्य दुकानदारों ने लोकल 18 को बताया कि हर साल दपावली के मौके पर पूर्णिया के कालीबाड़ी चौक पर अपना दुकान सजाते हैं. उन्होंने बताया कि बंगाल से मिट्टी के बनें अलग-अलग 50 से अधिक डिजाइन के बर्तन पूर्णिया लेकर आते हैं और यहां बिक्री करते हैं. मिट्‌टी के बर्तन से लेकर दीये तक को लोग खूब पसंद करते हैं. हर साल अच्छी-खासी सेल हो जाती है और बेहतर मुनाफा कमाकर बंगाल लौट जाते हैं.

रंगोली के फ्रेम्स की है काफी मांग

मिट्टी के आकर्षक बर्तनों का ना सिर्फ लोग तारीफ करते हैं बल्कि इसकी खरीदारी भी करते हैं. दुकानदार विप्लव रॉय और हैदर अली धनतेरस और दिवाली पर कई अलग-अलग मिट्टी के बने समान और रंगोली बनाने के लिए अलग-अलग डिजान फ्रेम लेकर आए हैं. उन्होंने बताया कि रंगोली बनाने के लिए फ्रेम और कलर सब उपलब्ध है. वहीं इन दुकानदारों के पास  5 रूपए से लेकर 500 रूपए तक के सामान अलग-अलग कीमतों पर उपलब्ध है. दुकानदारों ने बताया कि दिवाली के मौके पर मिट्टी के बर्तनों को बेचकर तकरीबन 50 हजार तक कमाई होती है और फिर साल भर दिवाली के आने का इंतजार करते हैं.

Tags: Bihar News, Diwali festival, Local18, Purnia news



Source link

x