Diwali School Holiday 2024 Children will have fun in Rajasthan and MP schools will remain closed for many days


Diwali Holidays: दिवाली की छुटि्टयों का मजा सबसे ज्यादा स्कूली बच्चों में देखने को मिल रही है. ऐसा इसलिए है, क्योंकि त्योहारों की छुट्टियों का सबसे ज्यादा फायदा बच्चों को ही मिलता है. दशहरा की छुट्टियां मिलने के बाद अब बच्चों को दिवाली की छुट्टी का इंतजार है. इस बार दीपावली का त्योहार अक्टूबर महीने के आखिर में पड़ने वाला है. देश के कुछ इलाकों में 31 अक्टूबर तो कुछ जगहों पर एक नवंबर को दिवाली मनाया जाएगा. ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं कि राजस्थान और मध्यप्रदेश में कितने दिन स्कूल बंद रहने वाले हैं.

यह भी पढ़ें: इस संस्थान में निकली सहायक प्रोफसर समेत इस पद पर भर्ती, जानें कब से शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया

वैसे तो देश के अधिकतर राज्यों में 27 अक्टूबर से दीपावली की छुट्टियां शुरू हो जाएंगी. इस बीच राजस्थान के स्कूली बच्चों के लिए अच्छी खबर है. दरअसल उन्हें चार या पांच दिन की नहीं बल्कि 14 दिन की छुट्टी मिलने वाली है. दीपावली के त्योहार पर हर साल की तरह इस साल भी सरकारी और निजी स्कूलों में छुट्टियां रहेगी. राजस्थान शिक्षा विभाग द्वारा स्कूलों में 27 अक्टूबर से 7 नवंबर तक का दीपावली अवकाश घोषित किया गया है.

मिलेगा 14 दिन का अवकाश

राजस्थान स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जो आदेश जारी किया गया है, उसमें 27 से सात नवंबर तक 12 दिन की छुट्टी तो पड़ ही रही है, लेकिन इससे पहले 25 और 26 अक्टूबर को राजस्थान के सभी सरकारी स्कूलों में दो दिन की छुट्टी भी रही. इन दो दिनों में शिक्षक सम्मेलन था, जिसके कारण छुट्टी रही. ऐसे में कुल मिलाकर 14 दिन का अवकाश स्कूली बच्चों को मिला है.

यह भी पढ़ें:  RPSC Recruitment 2024: इस राज्य में​ निकली लेक्चरर की बंपर भर्ती, जानें किस संस्था के हाथ में है भर्ती की जिम्मेदारी, पढ़े पूरी डिटेल

मध्य प्रदेश में दिवाली की छुट्टियां

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा दीपावली पर चार दिन की छुट्टी घोषित की गई है. 31 अक्टूबर को दीपावली का त्योहार मनाया जाने वाला है. एक नवंबर को स्थानीय अवकाश रखा गया है. इसके बाद शनिवार और रविवार को सरकारी छुट्टी रहेगी. वैसे स्कूलों में 27 अक्टूबर से ही छुट्टियां शुरू हो जाएगी. इन छुट्टियों का लाभ स्कूली बच्चों, बैंक कर्मचारियों और सरकारी कर्मचारी सभी को मिलने वाला है.

यह भी पढ़ें: Coal India Recruitment 2024: केंद्र सरकार की इस महारत्न कंपनी में 640 पदों पर निकली भर्ती, जानें कब से कर सकेंगे आवेदन?

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

x