Diwali Upay: कमाई के बावजूद नहीं टिक रहा धन? दिवाली पर करें कौड़ी वाला टोटका, साल भर बरसेगा पैसा!


देवघर: दीपावली का त्योहार धूमधाम से लोग मनाते हैं. दिवाली की खुशियों में पटाखे, मिठाई, सोना-चांदी कुल मिलाकर बाजार का बड़ा योगदान होता है. लेकिन, दिवाली का अध्यात्मिक महत्व भी होता है. दिवाली पर प्रदोष काल में माता लक्ष्मी, गणेश और धन के देवता कुबेर की पूजा की जाती है. दिवाली की रात में तंत्र पूजा भी होती है. वहीं, दिवाली पर कई लोगे टोटके भी करते हैं, ताकि उनके घर में धन हमेशा बना रहे. अगर आपके घर में भी धन की कमी है तो दिवाली पर ये टोटका अजमा सकते हैं.

देवघर के ज्योतिषाचार्य पंडित नंदकिशोर मुद्गल ने लोकल 18 को बताया कि दिवाली कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि को मनाई जाती है. इस साल 31 अक्टूबर को कार्तिक अमावस्या है और उसी दिन दिवाली का त्योहार मनाया जाएगा. दिवाली के दिन प्रदोष काल में भगवान गणेश, माता लक्ष्मी और धन के देवता कुबेर की पूजा की जाती है. वहीं, पीली कौड़ी को माता लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है. पीली कौड़ी से जुड़ा टोटका करने से माता लक्ष्मी और कुबेर देवता प्रसन्न होते हैं. घर में धन की हमेशा बरकत होती है.

दिवाली के दिन करें ये टोटका
ज्योतिषाचार्य बताते हैं कि दिवाली के दिन बाजार से पीली कौड़ी खरीद कर घर ले आएं. अगर, पीली कौड़ी न मिले तो सफेद कौड़ी को भी पीले रंग में रंग सकते हैं. उसे माता लक्ष्मी के चरणों के पास रख दें. उसके बाद माता लक्ष्मी के साथ पीली कौड़ी का पंचोउपचार या षोडशोपचार से पूजा करें. पूजा समाप्ति के बाद उस पीली कौड़ी को पीले या लाल कपड़े में बांध कर अपने घर या दुकान की तिजोरी में रख दें. उस दिन से ही घर में धन-धान्य और सुख समृद्धि की वृद्धि होगी. मंद व्यापार भी चल पड़ेगा.

करें यंत्र स्थापित
दिवाली के दिन भगवान गणेश और माता लक्ष्मी की मूर्ति के साथ-साथ भगवान गणेश और माता लक्ष्मी के यंत्र का भी खास महत्व है. दिवाली पर विधि विधान के साथ यंत्र को स्थापित करें. इस जादुई यंत्र के स्थापित होते ही घर में धन, सुख-समृद्धि, भाग्य में वृद्धि होगी.

Tags: Deoghar news, Diwali festival, Local18, Tips and Tricks

Disclaimer: इस खबर में दी गई जानकारी, राशि-धर्म और शास्त्रों के आधार पर ज्योतिषाचार्य और आचार्यों से बात करके लिखी गई है. किसी भी घटना-दुर्घटना या लाभ-हानि महज संयोग है. ज्योतिषाचार्यों की जानकारी सर्वहित में है. बताई गई किसी भी बात का Local-18 व्यक्तिगत समर्थन नहीं करता है.



Source link

x