Do You Know: भारत के अलावा 7 ऐसे देश, जहां हिंदी एक लोकप्रिय भाषा है, चौंकाने वाला है तीसरा नाम!


Do You Know: अगर आपसे पूछा जाए कि भारत की राष्ट्रीय भाषा कौन सी है, तो आपका जवाब हिंदी होगा. हालांकि, ये सच नहीं है. चूकि भारत विविधताओं से भरा देश हैं, जहां पर अलग-अलग धर्म से लेकर समाज तक के लोग रहते हैं. यहां क्षेत्र के हिसाब से भाषाएं भी बोली जाती हैं. ऐसे में हिंदी को राष्ट्रीय भाषा का दर्जा नहीं मिल सका है. हालांकि, भारतीय संविधान की आठवीं अनुसूची में 22 भाषाएं शामिल हैं, लेकिन हिंदी और अंग्रेजी ये दो ऐसी भाषाएं हैं, जिन्हें संविधान द्वारा राजभाषा का दर्जा दिया गया है. देश के ज्यादातर लोग हिंदी भाषा को बोलते हैं. वहीं, अन्य दूसरी भाषाओं के लोग भी हिंदी को अच्छे से समझते हैं.एक अनुमान के मुताबिक, भारत में करीब 58 करोड़ से ज़्यादा लोग हिंदी बोलते हैं. इसे दुनिया की तीसरी सबसे ज़्यादा बोली जाने वाली भाषा माना जाता है. लेकिन अगर आपसे यह पूछा जाए कि भारत के अलावा वो 7 कौन से देश हैं, जहां पर हिंदी खूब बोली जाती है? तो क्या आप इसका उत्तर जानते हैं? शायद नहीं जानते होंगे. ऐसे में आज हम आपको उन देशों के बारे में बताने जा रहे हैं.

इस लिस्ट में सबसे पहला नाम नेपाल का है. हमारे पड़ोस में बसा नेपाल एक ऐसा देश है, जहां के ज्यादातर लोग हिंदी में बातचीत करते हैं. इसके अलावा जिन्हें हिंदी नहीं आती है, वो हिंदी को समझ लेते हैं. एक अनुमान के मुताबिक, नेपाल में 80 लाख लोग हिंदी बोलते हैं, जबकि वहां की कुल आबादी 3 करोड़ के करीब है. ऐसे में कहा जा सकता है कि हर तीसरा नेपाली शख्स हिंदी बोल लेता है. अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर नेपाल में हिंदी कैसे बोलते हैं लोग, तो बता दें कि इसकी वजह भारत से जाने वाले हिंदीभाषी टूरिस्ट और टीवी शोज हैं. भारतीय टीवी कार्यक्रमों को नेपाल में खूब पसंद किया जाता है. नेपाल के बाद दूसरे नंबर पर मॉरीशस का नाम आता है. मॉरीशस में भी हर तीसरा आदमी हिंदी बोल लेता है. साथ ही यहां पर भारत की एक और भाषा भोजपुरी भी बेहद पॉपुलर है. यूं तो मॉरीशस की स्थानीय भाषा क्रियोल है, लेकिन भारत की आजादी से सालों पहले मजदूरों के रुप में वहां पर बहुत सारे भारतीय गए. उन्होंने अपनी भाषा को बोलना शुरू किया. धीरे-धीरे वहां के स्थानीय लोग भी इसे समझने लगे.

USA, Hindi-speaking countries, Countries where Hindi is spoken, Hindi diaspora, Global Hindi speakers, Hindi language

आपको जानकर हैरानी होगी, लेकिन अमेरिका में भी हिंदी काफी लोकप्रिय है. (Photo- Canva)

इस लिस्ट में तीसरा नाम चौंकाने वाला है. आपको जानकर हैरानी होगी, लेकिन बता दें कि हिंदी बोलने वालों में तीसरे नंबर पर अमेरिका (United States of America) है. अमेरिका में हिंदी 11वीं सबसे लोकप्रिय भाषा है. यहां पर रहने वाले भारतीय मूल के लोग आपस में हिंदी में ही बातचीत करते हैं. एक अनुमान के मुताबिक, अमेरिका में हिंदी बोलने वालों की संख्या साढ़े 6 लाख से ज्यादा है. नेपाल, मॉरीशस और अमेरिका के बाद फिजी भी इस लिस्ट में शुमार है. फिजी में भारतीय मूल के लोगों की एक बड़ी आबादी रहती है, यही वजह है कि लगभग 38% लोग हिंदी बोलते हैं. यहां पर भारतीय संस्कृति भी बेहद पॉपुलर है. ऐसे में यहां ढेर सारे मंदिर भी बने हैं और समय-समय पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन भी किया जाता है. ऐसे आयोजनों से हिंदी बोलने वालों के लिए एक बेहतर माहौल मिलता है.

सिंगापुर, यूनाइटेड किंगडम में भी बोली जाती है हिंदी

सिंगापुर यूं तो बहुत छोटा सा देश है, लेकिन यहां पर भी ढेर सारे भारत के लोग बसे हुए हैं. बीते कुछ दशकों में यहां पर हिंदी बोलने वालों की आबादी तो बढ़ी है, लेकिन इसके पहले से भी कई भारतीय लोग पीढ़ियों से वहां रहते आ रहे हैं. ऐसे में वो लोग अपनी बोलचाल की भाषा में हिंदी को शामिल रखते हैं. यहां पर जब आप जाएंगे तो हिंदी बोलने वाले और समझने वाले बहुत सारे लोग मिल जाएंगे. सिंगापुर के अलावा यूनाइटेड किंगडम में भी हिंदी बोलने वाले भरे पड़े हैं. बता दें कि यूनाइटेड किंगडम में बड़ी संख्या में भारतीय प्रवासी रहते हैं और हिंदी भारतीय मूल के समुदायों द्वारा बोली जाने वाली भाषाओं में से एक है. हालांकि, अंग्रेजी यहां की प्राथमिक भाषा है, लेकिन कई हिंदी भाषी परिवार अपनी भाषाई विरासत को बनाए रखे हैं. रिकॉर्ड के अनुसार, यूनाइटेड किंगडम के लगभग 1.53 प्रतिशत लोग हिंदी भाषा बोलते हैं.

Tags: Ajab Bhi Ghazab Bhi, General Knowledge, Hindi Language, Khabre jara hatke



Source link

x