Drinking Fennel Seeds Every Morning To Lose Belly Fat, Vajan Ghatane Ke Liye Saunf Ki Chai – रोज सुबह इस हरे मसाले की चाय बनाकर पिएंगे तो मक्खन सी पिघलने लगेगी चर्बी, घटने लगेगा वजन


रोज सुबह इस हरे मसाले की चाय बनाकर पिएंगे तो मक्खन सी पिघलने लगेगी चर्बी, घटने लगेगा वजन

How To Lose Weight: इस चाय से कम होगा वजन. 

Belly Fat Loss: वजन घटाने में बहुत छोटी-छोटी चीजें भी बड़ा असर दिखाती हैं. यहां भी रसोई के ऐसे ही मसाले का जिक्र किया जा रहा है जिसके छोटे दाने शरीर पर बड़ा फर्क दिखाने में कारगर साबित होते हैं. यह मसाला और दाने हैं सौंफ. असल में सौंफ के दाने (Fennel Seeds) एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं और इनमें फाइबर के साथ-साथ खनिजों की मात्रा भी कुछ कम नहीं होती है. आमतौर पर सौंफ का सेवन मुंह में ताजगी और पेट में ठंडक पाने के लिए होता है लेकिन ये दाने पाचन को दुरुस्त रखने में भी असरदार हैं. इस चलते वजन घटाने (Weight Loss) के लिए सौंफ की चाय बनाकर भी पी जा सकती है और इसका पानी भी बेहद कारगर साबित होता है. 

यह भी पढ़ें

Happy Independence Day: सभी को भेजिए स्वतंत्रता दिवस के ये बधाई संदेश, पढ़ने वाले भी कहेंगे सारे जहां से अच्छा हिन्दोस्तां हमारा…

वजन घटाने के लिए सौंफ की चाय | Fennel Seeds Tea For Weight Loss 

सौंफ फाइबर का भरपूर स्त्रोत है. इसके सेवन से पेट लंबे समय तक भरा हुआ भी महसूस होता है. इसे खाने पर बार-बार भूख नहीं लगती जिस चलते ओवरईटिंग से बचा जा सकता है. सौंफ शरीर में फैट स्टोरेज को रोकता है यानी विटामिन और खनिजों के बेहतर एब्जोर्पशन में मदद कर यह फैट जमा होने से रोकता है. इसमें फॉस्फोरस, सेलेनियम, मेंग्नीज, जिंक, बीटा कैरोटिन और कोलिन जैसे एंटी-ऑक्सीडेंट्स अच्छी मात्रा में होते हैं. इस चलते मोटापा (Obesity) दूर करने के लिए सौंफ की चाय बनाकर पी जा सकती है. 

0ppq4978

फैट बर्न करने वाली सौंफ की चाय (Fennel Seeds Tea) बनाने के लिए एक गिलास पानी में एक चम्मच सौंफ के दाने डालकर गर्म करें. इस पानी को उबालें नहीं वर्ना सौंफ के पौषक तत्व कम हो जाएंगे. गर्म-गर्म ही इस तैयार चाय को कप में निकालें और चुस्कियां लेते हुए पिएं. एक गिलास बनी चाय को आप दिन में 2 से 3 बार हल्का गर्म करके पी सकते हैं. 

km94cc1g

वजन कम करने के लिए सौंफ का पानी (Saunf ka pani) बनाकर भी पिया जा सकता है. आप इस पानी को ठंडा या गर्म जैसे चाहे वैसे पी सकते हैं. सौंफ का पानी बनाने के लिए एक गिलास भरकर पानी लें और उसमें एक चम्मच सौंफ के दाने मिलाकर रातभर के लिए रखा रहने दें. अगली सुबह खाली पेट इस पानी को पिया जा सकता है. सौंफ के दाने बैली फैट कम करने में तेजी से असर दिखाते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day

मुंबई : ठाणे के सरकारी अस्पताल में 24 घंटे के अंदर 18 लोगों की मौत पर राजनीति शुरू



Source link

x