Drone Hub in Purnia: इस कॉलेज में बना ड्रोन हब, स्टूडेंट्स ले रहे ट्रेनिंग, जल्द उड़ाएंगे खुद का बना ड्रोन


Purnia: बिहार सरकार के तरफ से सात निश्चय योजना पार्ट 2 के तहत बिहार के अलग- अलग पॉलिटेक्निक कॉलेजों मे ड्रोन तकनीक के लिए एक्सीलेंस सेंटर की शुरुआत की गई है. इसी क्रम में पूर्णिया के राजकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज में भी ड्रोन सेंटर का हब बनाया गया है. यह ड्रोन का हब पूरे सीमांचल मे एकमात्र पूर्णिया के पॉलीटेक्निक कॉलेज मे है, जहाँ सभी छात्र छात्राओं को ड्रोन बनाने की विशेष तकनीकी सिखाई जाती हैं. लक्ष्य ये है कि स्टूडेंट्स को ड्रोन बनाने में पारंगत किया जा सके.

क्या कहना है ड्रोन प्रशिक्षक का 
लोकल 18 से बातचीत करते हुए पूर्णिया राजकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज के वर्तमान प्रशिक्षक ड्रोन एक्सपर्ट नवीन कुमार कहते हैं की पॉलीटेक्निक मे पढ़ने वाले छात्रों के लिए बिहार सरकार की ये खास पहल हैं. सीमांचल के पूर्णिया के इस कॉलेज मे ड्रोन हब (Drone Hub) सेंटर बनाया गया है. यहाँ पर पढ़ने वाले छात्रों को ड्रोन बनाने की पूरी तकनीकी जानकारी से लेकर उसे असेंबल करने तक सब सिखाया जाता है.

उन्होंने आगे कहा कि इस क्लासरूम मे छात्र, छात्राओं को ड्रोन बनाने के लिए सभी पार्ट्स तैयार करने के लिए 3डी प्रिंटर से लेकर अन्य कई आधुनिक तकनीक और मशीन के साथ सुपर कंप्यूटर सेट से प्रशिक्षण दिया जाता है. इससे स्टूडेंट्स को ड्रोन बनाने की बेेसिक से लेकर एडवांस्ड जानकारी तक दी जाती है.

किसानों के साथ अन्य लोगों को मिलेगा फायदा
ड्रोन एक्सपर्ट नवीन ने बताया की ड्रोन हब सेंटर होने के कारण अभी यहां पर किसानों के लिए खेती में उपयुक्त होने वाले ड्रोन तैयार किए गए हैं. वहीं किसी चीज को ट्रैक करना हो तो उसके लिए ट्रैकर ड्रोन और किसी चीज का सर्विलांस करना हो तो उसके लिए अलग-अलग प्रकार के ड्रोन बनाए गए हैं. इसके साथ ही ये सभी ड्रोन 40 किलो वजन तक उठाने मे सक्षम हैं. इससे आने वाले समय में किसानों सहित आम लोगों को भी इसका सीधा फायदा मिलेगा.

पूर्णिया पॉलीटेक्निक कॉलेज के प्राचार्य ने दी जानकारी
पूर्णिया राजकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज के प्राचार्य डॉ. संजय कुमार ने लोकल 18 से कहा की ये ड्रोन हब पूर्णिया ही नहीं बल्कि पूरे सीमांचल का एकमात्र ड्रोन हब सेंटर है. उन्होंने आगे बताया कि यहां पर ड्रोन हब बनने से छात्र, छात्राओं को आधुनिक तकनीक का ज्ञान मिलेगा. बदलते समय में ड्रोन की विशेष जरूरत पड़ती है. आने वाले समय में ड्रोन से किसी को दवाई या कोई समान उनके ठिकाने तक पहुंचाने मे मदद मिलेगी. साथ ही साथ एग्री ड्रोन किसानों को खेती मे लाभ देगा. अभी यह ड्रोन हब 3 अलग अलग ट्रेनर के जरिये छात्र, छात्राओं को एडवांस टेक्नोलॉजी का ज्ञान दे रहा है.

Tags: Apna bihar, Local18, Purnia news



Source link

x