Drone Training : ड्रोन उड़ाकर होगी लाखों की कमाई, सिर्फ 7 दिन में बनें पायलट, यहां मिल रही ट्रेनिंग


Drone Training : कृषि से लेकर ई-कॉमर्स सेक्टर तक में ड्रोन का इस्तेमाल तेजी से बढ़ रहा है. कुछ साल पहले तक ड्रोन का काफी सीमित उपयोग था. लेकिन अब इसका इस्तेमाल मेडिकल, सिनेमा, कृषि और शादियों तक में खूब हो रहा है. रिपोर्ट्स के अनुसार, अकेले कृषि सेक्टर में करीब एक लाख ड्रोन पायलट की मांग है. इस फील्ड में ट्रेंड ड्रोन पायलट की तगड़ी मांग है. जिन्हें कंपनियां और फर्म अच्छी सैलरी देती हैं.

ड्रोन पायलट बनने के लिए बहुत अधिक पढ़ा-लिखा होने की भी जरूरत नहीं है. इसके लिए 10वीं/12वीं पास होना पर्याप्त है. ड्रोन पायलट की ट्रेनिंग भी सरकार देती है. इसके लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकारों की गई स्कीम हैं.

नमो ड्रोन दीदी योजना

नमो ड्रोन दीदी योजना की शुरुआत 28 नवंबर 2023 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी. इसका मकसद चार साल में 15000 स्वयं सहायता समूहों को ड्रोन उपलब्ध कराया जाए. साथ ही महिलाओं को ड्रोन उड़ाने, डेटा विश्लेषण और ड्रोन के रखरखाव से संबंधित ट्रेनिंग देना है. ड्रोन दीदी योजना का लाभ लेने के लिए महिलाओं को स्वयं सहायता समूह का सक्रिय सदस्य होना जरूरी है. इसके लिए उम्र 18 से 37 साल के बीच होनी चाहिए.

राजस्थान सरकार की ड्रोन पायलट ट्रेनिंग योजना

राजस्थान सरकार का कृषि विभाग 10वीं पास युवाओं को सरकारी खर्च पर ड्रोन पायलट ट्रेनिंग करवा रहा है. यह ट्रेनिंग केंद्र सरकार की राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के तहत प्रदान की जा रही है. इसके लिए उम्र 18 से 65 साल के बीच होनी चाहिए. ड्रोन ट्रेनिंग की फीस 50 हजार रुपये और रहने-खाने का खर्च 4300 रुपये है. ट्रेनिंग फीस का 50 फीसदी यानी 25000 रुपये राज्य सरकार देगी. जबकि 20 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि श्रीकरण नरेंद्र कृषि विवि जोबनेर प्रदान करेगा. इसके लिए आवेदन राज किसान साथी पोर्टल या राज किसान सुविधा एप के माध्यम स किया जा सकता है.

ड्रोन पायलट की ट्रेनिंग देने वाले संस्थान

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय उड़ान एकेडमी (IGRUA)
तेलंगाना स्टेट एविएशन एकेडमी, तेलंगाना
गवर्नमेंट एविएशन ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट (GATI), ओडिशा

डीजीसीए से मान्यता प्राप्त प्राइवेट ड्रोन ट्रेनिंग स्थानों की लिस्ट

कैस ली जा सकती है ट्रेनिंग

ड्रोन पायलट ट्रेनिंग के लिए 10वीं पास युवा डीजीसीए की वेबसाइट डिजिटल स्काई पर 7 दिन की ड्रोन ट्रेनिंग कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं. यहां से अनुमति मिलने के बाद आवेदक को इंस्टीट्यूट की एक लिस्ट मिलेगी. फिर इनकी वेबसाइट पर जाकर ट्रेनिंग के लिए आवेदन करना होगा. 7 दिन की ट्रेनिंग के दौरान पेलोड इंस्टालेशन, स्प्रेइंग सिस्टम, फ्लाइंग सेशन की जानकारी दी जाती है. कृषि ड्रोन पायलट की ट्रेनिंग 15 दिन की होती है. इसमें ग्रेजुएट युवाओं को तवज्जो मिलती है. मरम्मत और रखरखाव की ट्रेनिंग एक महीने की होती है. एक बार रजिस्ट्रेशन होने के बाद कंपनियां खुद ही कॉल करती हैं.

ड्रोन पायलट बनने के बाद कमाई

रिपोर्ट के अनुसार,देश में अभी करीब 24000 रजिस्टर्ड ड्रोन पायलट हैं. जबकि ड्रोन पायलट की मांग इससे कहीं ज्यादा है. रिपोर्ट के अनुसार, ड्रोन पायलट बनकर 50-60 हजार रुपये महीने आराम से कमाए जा सकते हैं.

ये भी पढ़ें

IAS Success Story: चर्चा में हैं परी बिश्नोई, UPSC के लिए छोड़ दिया था सोशल मीडिया, साध्वी की तरह बिताई जिंदगी

UP Police Constable Result: 10 दिनों में खत्म होगा इंतजार, आ जाएगा यूपी पुलिस रिजल्ट, फिजिकल टेस्ट की शुरू करें तैयारी

Tags: Education news, India drone, Job and career



Source link

x