Dry Clean Heavy Blanket At Home, Thand Men Kambal Aur Rajai Kaise Sukhayen – ठंड में भारी कंबल को बिना पानी के इस तरीके से करें साफ, धूप में सुखाने की भी नहीं पड़ेगी जरूरत 


ठंड में भारी कंबल को बिना पानी के इस तरीके से करें साफ, धूप में सुखाने की भी नहीं पड़ेगी जरूरत 

dry clean blanket-पहला तरीका है आप कंबल को फर्श पर फैला दें अच्छे से फिर आप इस पर बेकिंग सोडा छिड़क दीजिए.

Dry clean kambal at home : ठंड के मौसम में कपड़ों को सुखाना बहुत मुश्किल होता है. क्योंकि सर्दियों में धूप कई दिनों तक नहीं निकलती है. ऐसे में कपड़ों को पंखों और वॉशिंग मशीन के सहारे सुखाना पड़ता है. कपड़े तो जैसे तैसे सुखा लिए जाते हैं, लेकिन भारी कंबल या रजाई गंदे हो जाएं तो क्या करें. इसके लिए हम आपको यहां पर ऐसा तरीका बताना जा रहे हैं जिससे आप आसानी से कंबल को बिना पानी से धोए साफ कर सकती हैं, आइए जानते हैं. 

पार्लर जाने का समय नहीं है तो डार्क चॉकलेट में इन चीजों को मिलाकर लगाइए फेस पर, 15 मिनट में मिलेगा दमकता चेहरा

सर्दियों में कैसे साफ करें कंबल और रजाई – How to clean blanket quilt in winter

बेकिंग सोडा

यह भी पढ़ें

पहला तरीका है आप कंबल को फर्श पर फैला दें अच्छे से, फिर आप इस पर बेकिंग सोडा (Baking soda) छिड़क दीजिए. आधे घंटे बाद आप ब्रश की मदद से कंबल और रजाई को झाड़कर साफ कर दीजिए. ऐसा करने से इनमें मौजूद बैक्टीरिया साफ हो जाएंगे. 

गुलाब जल और विनेगर 

दूसरा तरीका है जब कंबल और रजाई से बदबू आना शुरू हा जाए, तो एक बोतल में गुलाब जल और विनेगर मिक्स करके कंबल पर छिड़क दीजिए. कुछ देर आप कंबल को फैला कर हवा में रखा दीजिए. इससे बदबू गायब हो जाएगी.

विनेगर, बेकिंग सोडा और पानी

तीसरा आसान तरीका है एक बर्तन में विनेगर, बेकिंग सोडा और पानी का सॉल्‍यूशन तैयार कर लीजिए और उसे कंबल पर छिड़क दीजिए. अब किसी कैसरॉल के ढक्‍कन या लीड को तौलिए से लपेट लीजिए, फिर इसकी मदद से कंबल को अच्‍छी तरह रगड़कर पोछिए, फिर हवा में फैला दीजिए. इससे कंबल साफ हो जाएगा और बदबू भी नहीं आएगी. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.



Source link

x