DU 251 असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती: PhD की अनिवार्यता खत्म, 30 नवंबर तक करें आवेदन

DU 251: ऐसे में जो अभ्यर्थी भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वो भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 30 नवंबर है. ऑफिशियल वेबसाइट पर निर्धारित तारीख तक आवेदन कर सकते हैं. क्योंकि इसके बाद किसी भी अभ्यर्थी का फॉर्म एक्सेप्ट नहीं किया जाएगा.

नई दिल्ली. दिल्ली विवि में असिस्टेंट प्रोफेसर की नौकरी की तलाश करने वाले अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर है. विवि ने असिस्टेंट प्रोफेसर के 251 पदों पर भर्ती के लिए पीएचडी की अनिवार्यता सामाप्त कर दिया है. इस फैसले से सीएसटी से छूट के आधार पर विभिन्न विभागों में पढ़ा रहे शिक्षकों में खुशी का माहौल देखा जा सकता है. वहीं, अब इस भर्ती के लिए गैर पीएचडी धारक भी आवेदन कर सकते हैं.

ऐसे में जो अभ्यर्थी भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वो भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 30 नवंबर है. ऑफिशियल वेबसाइट पर निर्धारित तारीख तक आवेदन कर सकते हैं. क्योंकि इसके बाद किसी भी अभ्यर्थी का फॉर्म एक्सेप्ट नहीं किया जाएगा.

भर्ती डिटेल
जारी नोटिफिकेशन के अनुसार सहायक प्रोफेसर के 251 पदों में सामान्य वर्ग में 90 पदों पर भर्तियां होंगी. इसके अलावा एससी 38, एसटी 20, ओबीसी 69, ईडब्ल्यूएस 25 और पीडब्ल्यूडी 09 पदों पर भर्तियां होंगी.

मामले में दिल्ली टीचर्स एसोसिएशन (डीटीए) के अध्यक्ष डॉ हंसराज सुमन ने बताया है कि डीटीए का प्रतिनिधि मंडल नए कुलपति प्रोफेसर योगेश सिंह से मिला था. उनको बताया गया था कि विभागों के लिए सहायक प्रोफेसर के लिए जो विज्ञापन निकाला गया है उसमें जुलाई 2021 से पीएचडी अनिवार्य की है.

पीएचडी की छूट
दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) इन पदों को भरने के लिए कई बार विज्ञापन निकाल चुका है . पिछले साल कुछ विभागों में असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर नियुक्ति की गई थीं उसके बाद कॉलेज शिक्षकों की प्रमोशन की गई जो अभी तक कॉलेजों में जारी है. हालांकि, नए नोटिफिकेशन में पीएचडी की छूट दे दी गई है.

x