DU Admission 2021: दिल्ली विश्वविद्यालय की कट-ऑफ लिस्ट, सिंतबर के लगाए जा रहे कयास

DU Admission 2021: DU Admission 2021: डीयू में इस बार सितंबर माह में कटऑफ निकल सकती है। डीयू में दाखिला समिति के चेयरमैन प्रो.राजीव गुप्ता ने बताया कि स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए नामांकन पिछले वर्ष की भांति योग्यता के आधार पर होगा। उम्मीदवारों के पात्रता मानदंड में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा।

विश्वविद्यालय ने बताया कि पहला कट-ऑफ सितंबर के पहले हफ्ते में जारी किया जाएगा और शैक्षणिक सत्र अक्टूबर के दूसरे हफ्ते तक शुरू हो जाएगा। उनका कहना है कि हम सात से दस सितंबर के बीच पहली कट-ऑफ जारी करने की उम्मीद करते हैं। नामांकन प्रक्रिया सितंबर तक पूरी होने की संभावना है। हमें एक अक्टूबर से नए शैक्षणिक सत्र के शुरू होने की उम्मीद है, लेकिन अगर प्रक्रिया में ज्यादा वक्त लगता है तो हम इसे अधिकतम इस साल 18 अक्टूबर से शुरू करने की योजना बना रहे हैं। दिल्ली विश्वविद्यालय का शैक्षणिक सत्र पिछले साल 18 अक्टूबर से शुरू हुआ था।

जोड-प्रामाणिक जानकारी के लिए डीयू वेबसाइट ही देखेंदिल्ली विश्वविद्यालय ने प्रेसवार्ता में फर्जी वेबसाइट के प्रति लोगों को सावधान किया है। डीयू ने स्पष्ट किया है कि दाखिला संबंधी जानकारी के लिए विद्यार्थी या अभिभावक डीयू की वेबसाइट से ही सही जानकारी लें। दाखिला समिति के चेयरमैन प्रो.राजीव गुप्ता ने बताया कि छात्र डीयू की वेबसाइट www.du.ac.in से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

दिल्ली विश्वविद्यालय ने अभी नई शिक्षा नीति स्वीकार नहीं किया है इसलिए डीयू इस बार एमफिल दाखिला करेगा। डीयू एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि नई शिक्षा नीति जैसे जैसे स्वीकार किया जाएगा उसी अनुसार लागू किया जाएगा। डीयू अगले वर्ष तक एमफिल के दाखिला बंद कर सकता है।

x