DU Admission 2024 Spot round 1 seat allotment result out check details here


DU Admission 2024: दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) ने 21 सितंबर 2024 को यूजी पाठ्यक्रमों के लिए स्पॉट राउंड-1 का सीट आवंटन परिणाम जारी कर दिया है. जिन उम्मीदवारों ने इस प्रवेश प्रक्रिया में भाग लिया है, वे आधिकारिक वेबसाइट admission.uod.ac.in पर जाकर अपना आवंटन परिणाम देख सकते हैं. उम्मीदवारों को पंजीकरण संख्या और पासवर्ड की मदद से सीट आवंटन पत्र डाउनलोड करना होगा. साथ ही स्पॉट राउंड 1 की कट-ऑफ लिस्ट भी विश्वविद्यालय द्वारा जारी की गई है.

सीट स्वीकृति की अंतिम तिथि 22 सितंबर

स्पॉट राउंड में सीट प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों के लिए सीट स्वीकार करने की अंतिम तिथि 22 सितंबर 2024 है. इसके बाद कॉलेजों द्वारा आवेदनों का सत्यापन और स्वीकृति प्रक्रिया 21 से 23 सितंबर के बीच पूरी की जाएगी. आवंटित सीट को स्वीकृत करने के बाद, उम्मीदवारों को ऑनलाइन स्वीकृति शुल्क का भुगतान 24 सितंबर 2024 को शाम 4:59 बजे तक करना होगा.

यह भी पढ़ें: MP हाईकोर्ट में ट्रांसलेटर के पदों पर निकली भर्ती, सेलेक्शन के लिए करना होगा ये काम

सीट स्वीकृति अनिवार्य, अपग्रेडेशन और वापसी का विकल्प नहीं

दिल्ली विश्वविद्यालय ने स्पष्ट किया है कि स्पॉट राउंड में आवंटित सीट को स्वीकार करना अनिवार्य है. इस राउंड में सीट अपग्रेडेशन या वापस लेने का कोई विकल्प नहीं दिया जाएगा. अगर कोई उम्मीदवार आवंटित सीट को स्वीकार नहीं करता है, तो उसकी प्रवेश की पात्रता समाप्त हो जाएगी और उसे कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम (CSAS) यूजी 2024 प्रक्रिया से बाहर कर दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें: CBSE CTET 2024 परीक्षा तारीख में हुआ बदलाव, अब इस डेट पर होगा एग्जाम

अब तक 72,263 दाखिले

15 सितंबर 2024 तक, दिल्ली विश्वविद्यालय में 72,263 सीटों पर दाखिले हो चुके हैं. जिन उम्मीदवारों ने सीएसएएस यूजी 2024 के लिए आवेदन किया था, लेकिन अभी तक सीट सुरक्षित नहीं कर पाए थे, उन्हें स्पॉट राउंड के माध्यम से दाखिला पाने का मौका दिया गया है. यह प्रक्रिया उन छात्रों के लिए एक आखिरी अवसर है, जो पहले दौर में दाखिला लेने से चूक गए थे.

स्पॉट राउंड में कैसे भाग लें?

स्पॉट एडमिशन के लिए पात्र उम्मीदवारों को अपने डैशबोर्ड पर ‘स्पॉट एडमिशन’ विकल्प का चयन करना होगा. इसके बाद वे अपनी श्रेणी और सीट उपलब्धता के आधार पर प्रोग्राम और कॉलेज का संयोजन चुन सकते हैं. इस प्रक्रिया के माध्यम से उम्मीदवारों को वह सीट आवंटित की जाएगी, जो उनकी योग्यता और उपलब्धता के अनुसार होगी.

यह भी पढ़ें: 1 लाख से ज्यादा सैलरी चाहिए तो इस नौकरी के लिए तुरंत करें अप्लाई, 12वीं पास को भी मौका 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

x