dunedin airport hug limit rules can put you in trouble know why this rule was made


गले मिलकर एकदूसरे के लिए प्यार व्यक्त करना दुनिया के हर देश में होता आ रहा है. कई बार लोग लंबे समय बाद अपने प्रियजनों से मिलते हैं तो तुरंत उनके गले लग जाते हैं और कुछ देर तक उनके गले लगे रहते है. ताकि वो उनके आने की खुशी सेलिब्रेट कर सकें. लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया में एक एयरपोर्ट ऐसा भी है जहां कोई अपने प्रियजन को 3 मिनट से ज्यादा गले नहीं मिल सकता. जी हां, सुनने में भले ही अजीब लगे लेकिन ये सच है. इस एयरपोर्ट पर यदि कोई ऐसा कर लेता है तो उसे जुर्माना तक भरना पड़ सकता है.

यह भी पढ़ें: क्या भारत की तरह रूस में भी कई जातियां हैं, जानें क्या हैं वहां के जातिगत आंकड़े

यहां तय की गई गले मिलने की लिमिट

दरअसल हम न्यूजीलैंड के ड्यूनेडियन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की बात कर रहे हैं, जिसने दुनिया भर में लोगों का ध्यान खींचा है. इस हवाई अड्डे ने यात्रियों के लिए गले लगने का समय सीमित कर दिया है. अब यात्री यहां एकदूसरे को ज्यादा से ज्यादा 3 मिनट तक ही गले लगा सकते हैं. इस नियम को लेकर सोशल मीडिया पर काफी चर्चा होती रहती है और लोग इस पर तरहतरह के सवाल उठा रहे हैं.

यह भी पढ़ें: नॉर्मल और ऑनलाइन FIR में क्या अंतर होता है? जानें कौन सी करवाना है सही

क्यों बनाया गया ये नियम?

इस नियम को बनाने के पीछे कई कारण हैं. दरअसल हवाई अड्डे पर यात्रियों की भीड़भाड़ रहती है. इस नियम से हवाई अड्डे पर भीड़ कम करने और यात्रियों को समय पर फ्लाइट पकड़ने में मदद मिल सकती है. साथ ही हवाई अड्डे एक सुरक्षा संवेदनशील क्षेत्र होते हैं. इस नियम से सुरक्षा कर्मचारियों को यात्रियों पर नजर रखने में आसानी होगी. साथ ही लंबे समय तक गले लगने से बाकि यात्रियों को असुविधा हो सकती है, क्योंकि वो भी अपने प्रियजनों से मिलने या उन्हें छोड़ने आते हैं. हालांकि यह नियम कोविड-19 महामारी के बाद बनाया गया है, लेकिन हो सकता है कि महामारी के दौरान लोगों में सामाजिक दूरी बनाए रखने की आदत पड़ गई हो और इसी के चलते यह नियम बनाया गया हो. हालांकि अबतक आधिकारिक रूप से नहीं बताया गया है कि ये नियम क्यों बनाया गया.                        

यह भी पढ़ें: दुनिया के किन देशों में है सबसे ज्यादा पॉल्यूशन, चौंका देगा इससे होने वाली मौतों का आंकड़ा



Source link

x