Durga Puja 2024: यूपी में यहां सजा है अनोखा दुर्गा पंडाल, माता रोजाना बदल रहीं रूप, उमड़ रही भारी भीड़


 

आजमगढ़: नवरात्रि के अवसर पर आजमगढ़ शहर क्षेत्र में विभिन्न जगहों पर माता रानी के पंडाल लगाए गए हैं, जिसमें माता की भव्य प्रतिमाएं स्थापित की गई हैं. इस शहर के पुरानी कोतवाली स्थित शिव श्याम मंदिर में जय मां अंबे सेवा समिति द्वारा मातारानी के पंडाल की स्थापना की गई है. यहां स्थित पंडाल में मां दुर्गा के नौ रूपों की मूर्तियों की स्थापना की गई है. यहां पर स्थापित मूर्तियां कोलकाता में आयोजित होने वाले दुर्गा पूजा के तर्ज पर बनाई गई हैं. जिनका नवरात्रि के प्रत्येक दिन भव्य रूप से श्रृंगार एवं पूजा पाठ किया जाता है. यहां पर स्थापित मां दुर्गा की मूर्ति की सबसे खास बात यह है कि प्रतिदिन श्रृंगार के बाद माता की मूर्ति अलग रूप में नजर आती है.

24 साल से हो रही है पंडाल की स्थापना

दर्शन करने वाले लोगों ने बताया कि नवरात्रि में मूर्तियां स्थापित होने के बाद वह प्रत्येक दिन माता रानी के नौ रूपों के दर्शन करने आते हैं और हर दिन माता के श्रृंगार के बाद उनका स्वरूप अलग-अलग दिखाई पड़ता है. इस पंडाल में स्थापित होने वाली मूर्तियों की ऐसी मान्यता है कि यह माता रानी का चमत्कार है कि वह नवरात्रि के नौ दिन अपने नौ रूपों में भक्तों को दर्शन देती है.
पुरानी कोतवाली स्थित शिव श्याम मंदिर में पिछले 24 साल से नवरात्रि एवं दशहरा के अवसर पर माता रानी की प्रतिमा स्थापित की जाती है, जहां पर स्थापना के बाद से ही दर्शन पूजन के लिए भक्तों की भारी भीड़ इकट्ठा होती है.

सिंदूर खेला का होता है आयोजन

जय मां अंबे सेवा समिति के अध्यक्ष विकास जायसवाल ने बताया कि यहां लगभग सन 2000 से नवरात्रि के मौके पर पंडाल लगाया जाता है, जिसमें दुर्गा मां की भव्य प्रतिमा स्थापित की जाती है. स्थापना के बाद से ही पंडाल में स्थित मां दुर्गा के दर्शन के लिए भक्तों की भारी भीड़ इकट्ठा होने लगती है. उन्होंने बताया कि नवरात्रि के प्रत्येक 9 दिन माता के नौ रूपों का दर्शन भक्तों को मिलता है. उन्होंने बताया कि यहां पर कोलकाता में आयोजित दुर्गा पूजा की तर्ज पर पूजा पाठ का आयोजन किया जाता है. मूर्ति विसर्जन के दौरान यहां पर सिंदूर खेला का भी भव्य रूप से आयोजन होता है.

समिति की सदस्य पूजा सिंह ने लोकल18 से बात करते हुए बताया कि प्रत्येक दिन श्रृंगार के बाद माता रानी के चेहरे का रूप स्वतह परिवर्तित हो जाता है. उन्होंने बताया कि हर श्रृंगार के बाद माता अलग रूप में दिखाई देने लगते हैं. उन्होंने कहा कि यह माता रानी का चमत्कार जिससे वह नवरात्रि के पवित्र दिनों में अपने नौ रूपों में भक्तों को आशीर्वाद देती है.

Tags: Hindi news, Local18, Navratri festival

Disclaimer: इस खबर में दी गई जानकारी, राशि-धर्म और शास्त्रों के आधार पर ज्योतिषाचार्य और आचार्यों से बात करके लिखी गई है. किसी भी घटना-दुर्घटना या लाभ-हानि महज संयोग है. ज्योतिषाचार्यों की जानकारी सर्वहित में है. बताई गई किसी भी बात का Local-18 व्यक्तिगत समर्थन नहीं करता है.



Source link

x