earn huge profits from poultry farming learn from experts how to start this business


झांसी. मुर्गी पालन किसानों की आय बढ़ाने का एक अच्छा जरिया हो सकता है. मुर्गी पालन करने के लिए कुछ बुनियादी चीजों की बहुत जरुरत होती है. एक छोटे से हिस्से में मुर्गी पालन करने से किसान खेती के साथ अतिरिक्त कमाई कर सकते हैं. इसकी शुरुआत कैसे की जाए यह जानने के लिए लोकल 18 ने बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के कृषि संस्थान में कार्यरत असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. संतोष पांडेय से बात की.

इन बातों का रखें ध्यान

डॉ. संतोष पांडेय ने लोकल 18 को बताया कि मुर्गी पालन के लिए सबसे जरुरी अच्छी जगह का चुनाव करना है. इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि सभी मुर्गियां आसानी से रह सके. अगर आप 100 मुर्गियां पालते हैं, तो उसके लिए 300 फ़ीट की जगह ज़रूरी है. इसमें दाना और पानी देने के लिए साफ बर्तन रखें. उन्नत नस्ल के लिए चूजे और बड़ी मुर्गी रखें. रोशनी और बिजली का भरपूर इंतजाम रखें.

ऐसे होगी अच्छी कमाई

डॉ. संतोष पांडेय ने लोकल 18 को बताया कि मुर्गी पालन में अच्छी कमाई के लिए किसानों को मुर्गियों का स्वास्थ्य अच्छा रखना बहुत जरुरी है. इसके लिए उन्हें पर्याप्त मात्रा में पानी, विटामिन और प्रोटीन की ज़रूरत होती है. मुर्गी पालन के लिए बैंक से लोन भी लिया जा सकता है. इसके लिए मतदाता पहचान पत्र, पैन कार्ड, पासपोर्ट, आधार कार्ड जैसे कई दस्तावेज़ों की ज़रूरत होती है.

Tags: Business ideas, Jhansi news, Local18, Poultry Farm, UP news



Source link

x