Education Academic bank credit account of students is being opened inVKSU all documents will remain locked


भोजपुर. वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय के स्नातक (यूजी) और स्नातकोत्तर (पीजी) में नामांकित छात्र-छात्राओं का एकेडमिक बैंक ऑफ क्रेडिट में अकाउंट बनने लगा है. डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के तहत वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय के पीजी विभाग, अंगीभूत और संबद्ध कॉलेजों में पढ़ रहे सभी विद्यार्थियों का एकेडमिक बैंक ऑफ क्रेडिट (एबीसी) खाता खुल रहा है. इसमें विद्यार्थियों की पढ़ाई का पूरा रिकॉर्ड रहेगा.

बता दें कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 ने सभी विद्यार्थियों के लिए इसे अनिवार्य किया है. इसके बाद बिहार सरकार ने इसे सभी विवि में लागू करने को ले कवायद तेज कर दी है. हाल ही में इसे लेकर शिक्षा की विभाग की आयोजित बैठक में इस पर कार्य करने को लेकर निर्देश मिला था. इधर, वीर कुंवर सिंह विवि में भी अकाउंट खोलने को लेकर प्रक्रिया तेजी से शुरू है.

80 हजार विद्यार्थियों का खुला अकाउंट

वीर कुंवर सिंह विवि में फिलहाल चार वर्षीय स्नातक पाठ्यक्रम सत्र 2023-27 में नामांकित विद्यार्थियों का अकाउंट खुल रहा है. उक्त सत्र के 80 हजार विद्यार्थियों का एकेडमिक बैंक क्रेडिट अकाउंट खुल गया है. सभी विद्यार्थियों का खाता खुलने के बाद स्नातक के चालू सत्र 2024-28 में नामांकित विद्यार्थियों का खाता खुलेगा. साथ ही पीजी के विद्यार्थियों का भी खाता खोला जायेगा.

क्या है एकेडमिक बैंक क्रेडिट एकाउंट

एबीसी एक प्रकार का बैंक है. इसमें विद्यार्थियों का हर रिकॉर्ड हमेशा के लिए स्टोर रहेगा. इसके आधार पर अब विद्यार्थी को अंक पत्र और अन्य दस्तावेज साथ लेकर चलने की जरूरत नहीं रहेगी. एबीसी छात्र-छात्राओं को उच्च शिक्षा में कहीं भी दूसरे संस्थान में जाने पर क्रेडिट ट्रांसफर में काफी सहायक होगा. पढ़ाई के दौरान विद्यार्थियों की ओर से प्राप्त सारे क्रेडिट एक जगह डिजि लॉकर में पूरे कागजात के साथ अपलोड रहेंगे. इसमें विद्यार्थियों का अंक पत्र भी रहेगा. विद्यार्थी जब चाहें, उसे डाउनलोड कर सकते हैं.

विद्यार्थियों का बनेगा आईडी और पासवर्ड

नोडल ऑफिसर डॉ. विजय कुमार ने लोकल 18 को बताया कि विवि में यूजी और पीजी में सीबीसीएस के तहत पाठ्यक्रम है. साथ ही क्रेडिट आधारित अंक पत्र भी विद्यार्थियों को दिया जा रहा है. एबीसी खाता बनाने के लिए विद्यार्थियों को अपना नाम, पता, प्रमाण पत्र, पाठ्यक्रम विवरण जैसे अन्य कागजात व जानकारी की आवश्कता पड़ेगी. इसमें विद्यार्थियों का आईडी व पासवर्ड बनेगा.

Tags: Bhojpur news, Bihar News, Education, Local18



Source link

x