Enjoy zipline along with other adventurous activities in Rishikesh – News18 हिंदी


ईशा बिरोरिया/ऋषिकेश: उत्तराखंड में स्थित ऋषिकेश एक पावन तीर्थ स्थल है. तीर्थ स्थल होने के साथ ही ऋषिकेश एक काफी सुंदर पर्यटन स्थल भी है. हर साल लाखों की संख्या में लोग यहां घूमने आते हैं. ऋषिकेश एडवेंचर लवर्स के लिए भी भी बेस्ट स्पॉट है. यहां सुंदर पर्यटन स्थल के साथ ही कई सारी एडवेंचर एक्टिविटीज भी हैं. पर्यटक यहां राफ्टिंग, बंजी इत्यादि करना काफी पसंद करते हैं. वहीं हम आपको एक ऐसे ही एडवेंचर स्पोर्ट्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो काफी ज्यादा रोमांचक है. हम बात कर रहे हैं जिपलाइन की.

ऋषिकेश में जिपलाइन का मजा

ऋषिकेश के शिवपुरी में सुरक्षा पर विशेष ध्यान देते हुए जिपलाइन को करवाया जाता है. यहां आप पूरी सुरक्षा के साथ इस एक्टिविटी का आनंद ले सकते हैं. जिपलाइन करते समय आपको एक तार के सहारे एक छोर से दूसरे छोर की ओर तेज़ी से भेजा जाता है. ये केबल वायरलेस स्टील से बने होती है. उसके साथ ही आपको अच्छी तरह से कैरेबिनर की सहायता से इस केबल पर लटका दिया जाता है और आप केबल में एक छोर से दूसरे छोर की ओर तेज़ी से बढ़ते हैं. जिपलाइन करते हुए आप ऊंचाई से सुंदर नजारों, वादियों और नीचे तेजी से बह रही गंगा की शीतलता का आनंद ले सकते हैं. बात करें मूल्य की तो ऋषिकेश में जिपलाइन करने के लिए आपको 1800 रुपये देने होंगे.

लोकल 18 के साथ बातचीत में ऋषिकेश के रहने वाले बिजेंद्र पवार ने बताया कि वे हर साल ऋषिकेश में होने वाले सभी साहसी खेल जैसे की बंजी, राफ्टिंग, जिपलाइन इत्यादि का लुप्त उठाते हैं. उन्हें साहसी खेलों में भाग लेना काफी पसंद है. वे बताते हैं कि शुरुआत में ऋषिकेश केवल राफ्टिंग और बंजी के लिए मशहूर था पर अब यहां सभी कई सारे स्पोर्ट्स का आनंद ले सकते हैं.

Tags: Adventure sport, Hindi news, Local18



Source link

x