Etawah Ravan Dahan 2024: ऐसा क्या हुआ…आखिर क्यों इटावा में 12 की जगह 13 तारीख को मनाया जाएगा दशहरा?


Etawah Ravan Dahan 2024: जहां पूरे देश में 12 अक्टूबर को दशहरा का पर्व धूमधाम से मनाया जाएगा, वहीं उत्तर प्रदेश के इटावा जिले में दशहरा 13 अक्टूबर को मनाया जाएगा. इस दिन रावण वध भी किया जाएगा. पंचक लगने के कारण इस साल दशहरा का पर्व 12 अक्टूबर के बजाय 13 अक्तूबर को मनाने का निर्णय लिया गया है.

इटावा की 165 साल पुरानी रामलीला
इटावा जिले में अंतर्राष्ट्रीय मैदानी रामलीला पिछले 165 वर्षों से परंपरागत तरीके से आयोजित की जा रही है. इस रामलीला का आयोजन 1860 से जसवंतनगर में हो रहा है. इसकी प्रसिद्धि अब विश्व भर में है. साल 2005 में यूनेस्को द्वारा इसे सम्मानित भी किया गया था.तब से इसका महत्व और बढ़ गया है. अपनी पारंपरिक शैली के कारण यह रामलीला साल दर साल और भव्य होती जा रही है, जिसे लोग काफी पसंद करते हैं.

पंचक के कारण 13 अक्टूबर को होगा रावण वध
अंतर्राष्ट्रीय मैदानी रामलीला के प्रबंधक अजेंद्रा गौर ने लोकल 18 संवाददाता रजत कुमार से बातचीत में बताया कि पंचक लगने के कारण जसवंतनगर में दशहरा पर्व 13 अक्टूबर को मनाया जाएगा. उनका कहना है कि पंचक खत्म होने के बाद ही रावण वध किया जाएगा, इसलिए 12 अक्टूबर को रावण का दहन नहीं होगा.

इसे भी पढ़ें: एक चमत्कारी मंदिर, जहां दशहरे पर लगता है शानदार मेला, धान चढ़ाकर मन्नत मांगते हैं लोग

परंपराओं के साथ मनाया जाएगा दशहरा
प्रबंधक ने बताया कि पूरे देश में दशहरा 12 अक्टूबर को मनाया जाएगा, लेकिन जसवंतनगर की परंपरागत मान्यताओं और पंचक के कारण यहां 13 अक्टूबर को दशहरा मनाया जाएगा. इसी दिन रावण का वध किया जाएगा.

इटावा की रामलीला और दशहरा बहुत खास होता है. दूर-दूर से यहां पर पहुंचकर हिस्सा लेते हैं. सालों से रिती-रिवाजों और परंपरा के साथ इटावा की रामलीला चल रही है.

Tags: Etawah news, Local18



Source link

x