Even wife cannot sit with a VIP in a car with Z plus security know the protocol facts


भारत में कई ऐसे व्यक्ति हैं जिन्हें उनकी पदवी या फिर उनके काम की प्रकृति के कारण Z+ श्रेणी की सुरक्षा प्रदान की जाती है. ये सुरक्षा घेरे इतने सख्त होते हैं कि कई बार आम जनता को ये जानकर हैरानी होती है कि इन सुरक्षा प्रोटोकॉल में क्याक्या शामिल होता है. अक्सर यह सवाल उठता है कि Z+ सुरक्षा वाले VIP की कार में कौन बैठ सकता है और कौन नहीं? ऐसे में चलिए जानते हैं कि आखिर Z+ सिक्योरिटी में क्या प्रोटोकॉल होता है.

Z+ सुरक्षा क्या होती है?

Z+ सुरक्षा भारत में सबसे उच्च स्तर की सुरक्षा है. यह उन व्यक्तियों को दी जाती है जिनके जीवन पर अत्यधिक खतरा होता है. इस श्रेणी की सुरक्षा में NSG कमांडो सहित कई सुरक्षाकर्मी तैनात रहते हैं. इन सुरक्षाकर्मियों का काम VIP की सुरक्षा सुनिश्चित करना होता है.

यह भी पढ़ें: सूरज या चांद में से एक गायब हो जाए तो क्या होगा? कितने दिन में खत्म हो जाएगी धरती                  

Z+ सुरक्षा वाले VIP की कार में कौन बैठ सकता है?

Z+ सुरक्षा वाले VIP की कार में कौन बैठ सकता है, यह पूरी तरह से सुरक्षा एजेंसियों द्वारा तय किया जाता है. जिस व्यक्ति को ये सुरक्षा मिली होती है उसमें कुछ ही लोगों को बैठने की परमिशन होती है.

सुरक्षा अधिकारी: VIP की कार में हमेशा एक या एक से अधिक सुरक्षा अधिकारी मौजूद रहते हैं. इनका काम VIP की सुरक्षा सुनिश्चित करना होता है.

अधिकृत व्यक्ति: कुछ मामलों में, VIP के साथ कोई अधिकृत व्यक्ति भी कार में बैठ सकता है. जैसे कि उनका निजी सचिव या कोई अन्य अधिकारी.

आपातकालीन स्थिति: किसी आपातकालीन स्थिति में, डॉक्टर या अन्य मेडिकल स्टाफ को VIP की कार में बैठने की अनुमति दी जा सकती है.

यह भी पढ़ें: क्या प्लेन में जरूरी होता है फ्लाइट मोड को ऑन करना? जानें ऐसा नहीं करने पर क्या होगा

VIP की पत्नी क्यों नहीं बैठ सकती?

यह सवाल अक्सर पूछा जाता है कि Z+ सुरक्षा वाले VIP की पत्नी उनकी कार में क्यों नहीं बैठ सकती है. इसका मुख्य कारण यह है कि VIP की सुरक्षा को प्राथमिकता दी जाती है. अगर VIP की पत्नी कार में बैठती है, तो यह सुरक्षा व्यवस्था को कमजोर कर सकता है. इसके अलावा, सुरक्षा एजेंसियों को यह भी चिंता रहती है कि कोई हमलावर VIP की पत्नी को बंधक बनाकर VIP से कुछ मांग सकता है.

Z+ सुरक्षा के नियम

Z+ सुरक्षा के साथ कई अन्य नियम भी जुड़े होते हैं. जैसे VIP की यात्रा का मार्ग पहले से तय किया जाता है और सुरक्षाकर्मियों द्वारा उस मार्ग को सुरक्षित किया जाता है. साथ ही VIP को एक विशेष प्रकार का वाहन दिया जाता है जो बुलेटप्रूफ होता है. इसके अलावा VIP के पास हमेशा सुरक्षा उपकरण जैसे बुलेटप्रूफ जैकेट और हथियार होते हैं और VIP के आवास और कार्यालय में नियमित रूप से सुरक्षा जांच की जाती है.

यह भी पढ़ें: करोड़ों रुपये और पैराशूट लेकर हवा में ही गायब हो गया ये हाइजैकर, आज तक नहीं चला पता      



Source link

x