EXPLAINED: 6 टेस्ट 12 वनडे, BCCI के नए सेलेक्टर अजय रात्रा को कितनी मिलेगी सैलरी, मुख्य चयनकर्ता को मिलती है इतनी रकम


नई दिल्ली. टीम इंडिया के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज अजय रात्रा को बीसीसीआई ने सेलेक्टर नियुक्त किया है. सलिल अंकोला की जगह लेने वाले रात्रा भारतीय बोर्ड की चयनसमिति में शामिल होने वाले पांचवें सदस्य हैं. बीसीसीआई की चयन समिति में अजीत अगरकर, शिव सुंदर दास, सुब्रतो बनर्जी, श्रीधरन शरथ और अजय रात्रा शामिल हैं. विश्व के सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड में शुमार बीसीसीआई की चयन समिति में शामिल सदस्यों को कितनी मिलती है सैलरी, इसको जानने को लेकर लोग काफी उत्सुक हैं. इस कमेटी में रात्रा नॉर्थ जोन की अगुआई करेंगे. अजय रात्रा की भूमिका गुरुवार यानी 5 सितंबर से शुरू होगी, जब दलीप ट्रॉफी शुरू होगी. भारतीय टीम को 19 सितंबर से बांग्लादेश के खिलाफ घर में 2 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेगी. अजय रात्रा इस सीरीज के लिए पहली बार भारतीय टीम का चयन करेंगे.

सबसे पहले बीसीसीआई के चीफ सेलेक्टर अजीत अगरकर (Ajit Agarkar) की सैलरी को जान लेते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बीसीसीआई (BCCI) की ओर से अगरकर को सालाना 3 करोड़ रुपये सैलरी की तौर पर दी जाती है. पहले मुख्य चयनकर्ता की यही सैलरी 1 करोड़ हुआ करती थी लेकिन अगरकर ने जब से कमान संभाली है, उसके बाद भारतीय बोर्ड ने इस सैलरी में बढ़ोतरी की है. और अब यह तीन करोड़ तक पहुंच गया है.

कौन है वो खिलाड़ी, जिसे जिंदा जलाने की हुई कोशिश, एक्स ब्वॉयफ्रेंड ने पेट्रोल छिड़ककर लगाई आग, हालत नाजुक

शुभमन गिल से लेकर श्रेयस अय्यर तक, कब से शुरू होंगे दलीप ट्रॉफी के मुकाबले, कहां देखें लाइव, जानें पूरी डिटेल

4 चयनकर्ताओं को मिलते हैं 90 लाख सालाना
भारतीय टीम की सेलेक्शन कमिटी में शामिल अन्य चार चयनकर्ताओं को सालाना 90 लाख सैलरी के तौर पर मिलते हैं. अजीत अगरकर के चीफ सेलेक्टर बनने के बाद चयनसमिति में शामिल अन्य सदस्यों की सैलरी में भी बढ़ोतरी की बात कही जा रही थी. लेकिन इसमें कितना इजाफा हुआ है, इसको लेकर बोर्ड की ओर से कोई ऑफिशियल बयान नहीं आया है. अजय रात्रा (Ajay Ratra) ने टीम इंडिया की ओार से 6 टेस्ट मैच और 12 वनडे मैच खेले हैं. उनके नाम वेस्टइंडीज में एक शतक भी दर्ज है. अजय रात्रा ने वेस्टइंडीज के खिलाफ एंटीगा टेस्ट मैच में 115 रन की नाबाद पारी खेली थी. रात्रा के करियर की यह एकमात्र यादगार पारी रही. वे अपने करियर की बाकी 9 पारियों में एक बार भी 20 रन भी नहीं बना सके.

अगरकर के पास सबसे ज्यादा इंटरनेशनल मैच खेलने का अनुभव
चयनसमित में शामिल सदस्यों में सबसे ज्यादा इंटरनेशनल मैच खेलने का अनुभव मुख्य चयनकर्ता अजीत अगरकर के पास है. अगरकर ने भारत की ओर से 26 टेस्ट, 191 वनडे और 4 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं. वहीं रात्रा ने 6 टेस्ट और 12 वनडे जबकि शिव सुंदर दास ने 23 टेस्ट और 5 वनडे खेले हैं. सुब्रतो बनर्जी के नाम 1 टेस्ट और 6 वनडे हैं वहीं एस शरथ के पास सिर्फ फर्स्ट क्लास मैच खेलने का अनुभव है. शरथ ने 132 फर्स्ट क्लास मैच खेले हैं. इन पांचों चयनकर्ताओं के पास कुल मिलाकर 284 इंटरनेशनल मैच खेलने का अनुभव है जिसमें 56 टेस्ट, 224 वनडे और 4 टी20 शामिल है.

Tags: Ajit Agarkar, BCCI Cricket



Source link

x