Explainer: इजरायल का वो ‘सीक्रेट मिशन’, जो ल‍िखेगा ईरान के बर्बादी की कहानी, 20 साल से चल रहा काम-Israel plan to strike Iran is ready know tel aviv 20 year secret mission to attack Iran Advanced weapons unveiled


इजरायल ईरान पर हमले के लिए तैयार है. प्रधानमंत्री बेंजा‍मिन नेतन्‍याहू का आदेश मिलते ही ईरान पर मिसाइलों की बार‍िश होगी. मीडिया रिपोर्ट्स में दावा क‍िया जा रहा है क‍ि इजरायल की आर्मी ने नेतन्‍याहू को उन ठ‍िकानों की ल‍िस्‍ट सौंप दी है, जहां पर इजरायली सेना हमला करेगी. टारगेट तय है, सिर्फ समय तय होना बाकी है. इसी बीच एक रिपोर्ट सामने आई है, ज‍िसने हलचल मचा दी है. इसमें इजरायल के उस ‘सीक्रेट मिशन’ के बारे में बताया गया है, जो ईरान की बर्बादी की कहानी ल‍िखेगा. एक-दो महीने या एक दो साल नहीं, बल्‍क‍ि 20 साल से इजरायल इस मिशन पर काम कर रहा है.

यरूशलम पोस्‍ट की रिपोर्ट के मुताबिक, ईरान पर हमले के ल‍िए इजरायल ने अरबों डॉलर पानी की तरह बहाए हैं. ऐसे-ऐसे हथ‍ियार बनाए हैं, ज‍िनका ईरान के पास कोई जवाब नहीं है. ऐसी मिसाइलें हैं, ज‍िन्‍हें ट्रैक कर पाना ईरान के ल‍िए असंभव होगा. इनका खुलासा तब हुआ, जब इजरायल ने इनमें से कुछ हथ‍ियारों को अन्‍य देशों को बेचा. लेकिन जानकारों का मानना है क‍ि इजरायल के पास जो सबसे घातक मिसाइलें और हथ‍ियार हैं, जो सिर्फ ईरान के ल‍िए बनाए गए हैं, उनका अभी तक खुलासा नहीं क‍िया गया है. एक तो पिछले महीने सामने आई, जब इजरायल ने तेल अवीव से 1800 क‍िलोमीटर दूर जाकर यमन में हमला क‍िया. उसने F-15 जेट्स को अपने ह‍िसाब से डिजाइन क‍िया है. जो काफी मारक हो गया है. इजरायल से ईरान की दूरी भी लगभग इतनी ही है.

ईरान पर हमला करना इतना आसान क्‍यों नहीं?
एक्‍सपर्ट के मुताबिक, ईरान ने अपनी न्‍यूक्‍ल‍ियर फैस‍िल‍िटी और बैल‍िस्‍ट‍िक मिसाइल बेस जमीन के काफी अंदर बनाया हुआ है. इसल‍िए इन्‍हें तबाह कर पाना इतना आसान नहीं. तेल टर्मिनल उड़ा देना इजरायल के ल‍िए काफी आसान होगा, लेकिन उससे दुन‍ियाभर में तेल की कीमतें बढ़ने का खतरा है. इसके अलावा ईरान के पास एक हाइटेक एयर डिफेंस सिस्‍टम है, जो स्‍वदेशी है. हालांकि, उनका अब तक परीक्षण नहीं हुआ है, क्‍या वो इजरायली मिसाइलों को रोक पाएंगी या नहीं.

इजरायल के पास खास क्‍या? 

  • इजरायल के पास अमेर‍िका से मिले ऐसे हाइटेक लड़ाकू विमान हैं, जो 2 घंटे की उड़ान भर सकते हैं. 2000 क‍िलोमीटर तक जाकर हमला करके लौट सकते हैं. इनमें F-15I से लेकर F-16I स्‍क्‍वॉड्रन तक हैं. इन्‍हें कोई रडार नहीं पकड़ सकता. एफ-35 जेट्स के लिए डिटैचेबल फ्यूल टैंक इजरायल ने विकस‍ित कर ल‍िए हैं, जो इन विमानों की रेंज काफी बढ़ा देते हैं.
  • इजरायल ने लंबी दूरी तक मार करने वाली मिसाइलें भी डेवलप कर ली हैं. उनके बारे में अब तक छिपाकर रखा गया है, लेकिन दावा क‍िया जाता है क‍ि ये मिसाइलें सुपरसोन‍िक स्‍पीड से 2000 से 3000 क‍िलोमीटर तक मार कर सकती हैं. रडार की पकड़ से बाहर हैं.
  • इजरायल के पास रैंम्‍पेज मिसाइलें हैं. शुरू में इसे सिर्फ जमीन से लॉन्‍च क‍िया जा सकता था. लेकिन बाद में इजरायल ने इसे लड़ाकू विमानों से लॉन्‍च करने लायक बना ल‍िया. इससे इन मिसाइलों की स्‍पीड और रेंज  काफी ज्‍यादा बढ़ गई है. इसमें दुन‍िया का सबसे अत्‍याधुन‍िक नेव‍िगेशन सिस्‍टम लगा हुआ है. ये मिसाइलें 150 क‍िलोग्राम का वॉरहेड अपने साथ ले जा सकती हैं.
  • इजरायल के पास रॉक्‍स मिसाइलें हैं, जो सैटेलाइट और ऑप्‍ट‍िकल टारगेटिंग सिस्‍टम से लैस हैं. यह सुपरसोनि‍क स्‍पीड से वार करती हैं. ईरान की शाहब मिसाइल को यह टक्‍कर देती है. लेकिन इसकी सबसे बड़ी खास‍ियत है क‍ि यह जमीन के नीचे निशाने बनाने में सक्षम है. इसी मिसाइल से इजराइल ईरान के मिसाइल बेस को उड़ा सकता है.
  • एक्‍सपर्ट के मुताबिक, इजरायल के पास सबसे घातक जेर‍िको मिसाइल है. इसके बारे में बहुत जानकारी नहीं दी गई है. माना जाता है क‍ि इसे ईरान के ल‍िए ही इजरायल ने डेवलप क‍िया है. इसकी मारक क्षमता काफी सटीक है और काफी विध्‍वंसक हो सकती है.
  • इजरायल के पास बंकर को उड़ाने वाले बम हैं, इनसे भी ईरान के तेल कुओं को उड़ाया जा सकता है. ये पहाड़ों को चीरकर 4 मीटर नीचे तक घुसकर तबाही मचा सकते हैं.
  • एक और घातक मिसाइल का ज‍िक्र किया गया है, जिसके बारे में कुछ भी नहीं बताया गया है. लेकिन दावा है क‍ि यह पॉपआई टर्बो क्रूज मिसाइल नेवी के ल‍िए बनाई गई है. यह 1500 क‍िलोमीटर से ज्‍यादा मार कर सकती है. इसे भी रडार से पकड़ पाना नामुमक‍िन है.

Tags: Benjamin netanyahu, Iran news, Israel Iran War



Source link

x