Explainer: ट्रंप को जब एक साल पहले कोर्ट ने सेक्स एब्यूज का दोषी माना, तब क्या सजा मिली थी


हाइलाइट्स

ये मामला 1996 का था यानि 28 साल पुरानालेखिका जीन कैरोल का आरोप था कि ट्रंप ने जोर जबरदस्ती कीकई महिलाओं ने समय समय पर ट्रंप पर एब्यूज के आरोप लगाए हैं

ये मामला 1996 का था. यानि 28 साल पुराना. एक लेखिका और स्तंभकार जीन कैरोल ने वर्ष 2022 में एक किताब लिखी. जिसमें उन्होंने लिखा कि ट्रंप ने कैसे एक डिपार्टमेंट स्टोर के ड्रेसिंग रूम में उनसे रेप किया. ट्रंप ने इसकी खिल्लियां उड़ाते हुए कहा उन्होंने कभी ये नहीं किया. तब कैरोल ने ट्रंप के खिलाफ मुकदमा कर दिया. तब भी जूरी ने ट्रंप को झूठा पाया. ये साबित हुआ कि ट्रंप ने महिला के साथ जोर जबरदस्ती की थी. रेप का मामला जरूर पुष्ट नहीं हो पाया.

वैसे अमेरिका के पूर्व प्रेसीडेंट पर अक्सर महिलाओं के साथ दुर्व्यवहार के आरोप लगे हैं. हश मनी मामले में भी उन्हें एडल्ट फिल्म एक्ट्रेस स्ट्रामी डेनियल्स के साथ संबंध रखने के बाद उन्हें चुप रहने के लिए गलत तरीके से पैसा देने का दोषी पाया गया है. इस मामले में उन्हें 11 जुलाई को सजा सुनाई जाएगी.

ट्रंप हमेशा विवादों में रहते हैं. अब हम आपको बताते हैं कि एक साल पहले जब लेखिका जीन कैरोल ने उन्हें सेक्स एब्यूज और रेप के मामले में कोर्ट में घसीटा था तो क्या हुआ था.

सवाल – लेखिका जीन कैरोल का मामला क्या था. वह 26 सालों तक क्यों शांत रहीं?
–  जीन कैरोल 1922 में किताब लिखी. इस किताब का नाम है “वाट डू वी नीड मेन फार?: ए माडेस्ट प्रोपोजल” ( What Do We Need Men For?: A Modest Proposal) इसी किताब में उन्होंने आरोप लगाया कि 1990 के दशक के बीच दो व्यक्तियों ने उन पर यौन हमला यानि सेक्स असाल्ट किया. इसमें उन्होंने लेज मूनवेज और डोनाल्ड ट्रंप पर आरोप लगाया. दोनों ने इसका खंडन किया.

Ejean Explainer: ट्रंप को जब एक साल पहले कोर्ट ने सेक्स एब्यूज का दोषी माना, तब क्या सजा मिली थी

ये अमेरिकी पत्रकार और लेखक ई जीन कैरोल, जिन्होंने अदालत में एक मुकदमा किया कि 27 साल पहले एक लिंजरी स्टोर के कपड़ा बदलने वाले कक्ष में डोनाल्ड ट्रंप ने उनके साथ रेप किया था. अदालत में ये तो पुष्ट नहीं हुआ कि रेप हुआ था लेकिन ये साबित हुआ कि ट्रंप ने उनके साथ यौन दुर्व्यवहार किया और झठ बोला. इस पर ट्रंप पर मोटा हर्जाना भरना पड़ा. (विकी कामंस)

ट्रंप ने ये लिखने के लिए कैरोल की हंसी ही नहीं उड़ाई बल्कि सोशल मीडिया पर उन पर फब्तियां भी कसीं. ये कहा कि वो इस लायक ही नहीं कि मैं उनकी ओर देखूं भी. इसके बाद कैरोल ने कोर्ट की ओर रुख किया. ये पुराना केस एक खास कानून के तहत खुल गया.

सवाल – कौन हैं ई जीन कैरोल?
– उनका पूरा नाम एलिजाबेथ जीन कैरोल है. वह अब 80 साल की हैं. वह अमेरिकी पत्रकार, लेखक और सलाह देने वाली कॉलमिस्ट हैं. उनका कॉलम “आस्क ई जीन” इली मैगजीन में 1993 से 2019 तक चलता रहा. शायद ये अमेरिका में सबसे लंबे समय तक चलने वाला कॉलम था.
उन्होंने दो शादियां कीं. पहली शादी के बाद तलाक 1984 में हुआ. दूसरी शादी के बाद भी 1990 में तलाक हो गया. वह न्यूयार्क में रहती हैं. कई किताबें लिख चुकी हैं. कॉलम लिखने से लेकर टीवी पर भी आती रही हैं. अमेरिका के जाने माने पत्रकारों में हैं.

सवाल – कैरोल ने कोर्ट में क्या मामला दायर किया था?
– कैरोल ने सिविल सूट दायर करते हुए कहा 1996 में वह एक लग्जरी डिपार्टमेंटल स्टोर में थीं. वहां ट्रंप उन्हें मिले. वह कुछ लिंगरीज कपड़ों पर उनकी राय चाहते थे. उन्होंने ट्रंप की मदद की. जब वह कपड़े चेंज करने ड्रेसिंग रूम में गईं तो ट्रंप भी उसमें घुस गए. वहां उनके साथ जोर-जबरदस्ती और रेप किया. किताब में उन्होंने इस मामले को लिखा. जब ट्रंप ने उनकी खिल्ली उड़ाई तो वह कोर्ट गईं. पुराने मामले को खोलते हुए कहा कि ट्रंप ने उनके साथ रेप किया. फिर सार्वजनिक तौर पर बेइज्जती भी की.

इस डिपार्टमेंट स्टोर का नाम बर्गडॉर्फ गुडमैन डिपार्टमेंट स्टोर है. जब कैरोल ने इसकी शिकायत की तो ट्रंप ने उसकी बदनामी में ये भी कहा कि वो उनके टाइप की नहीं हैं. ये भी आरोप लगाया कि वह अपने किताब के प्रचार के लिए मनगढंत बातें कर रही हैं. उन्होंने कुछ भी गलत नहीं किया.

Donald Trump

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप इस मामले में जेल में नहीं जाएंगे और ना ही फिलहाल उनके प्रेसीडेंट (एपी फाइल फोटो)

सवाल – तब कैरोल ने किस कानून के तहत मुकदमा किया?
–  कैरोल ने पिछले साल नवंबर में “न्यूयार्क स्टेट एडल्ट सर्वाइवर एक्ट” के तहत ट्रंप के खिलाफ मुकदमा दायर किया. ये अमेरिका का एक ऐसा कानून है, जिसमें आप पुराने यौन प्रताड़ना या अभद्रता जैसे मामलों को खोल सकते हैं.

न्यूयार्क के कानून इस मामले में बहुत सख्त हैं. कानून कहता है कि किसी भी तरह सेक्सुअल टच या किसी इंटीमेट अंग को टच करना भी सेक्सुअल कांटैक्ट माना जाएगा. हालांकि कानून ये कहता है कि इसे रेप तब माना जाएगा कि अगर कोई शख्स दूसरे के साथ जबरदस्ती सेक्सुअल इंटरकोर्स करे. भले ही इसकी मात्रा कम या ज्यादा हो. न्यूयार्क में सेक्सुअल एब्यूज यानि यौन अभद्रता और रेप दोनों ही सेक्सुअल अपराध से जुड़े मामले माने जाते हैं.

सवाल – इस मामले में जूरी ने क्या पाया? 
– कैरोल की वकीलों को सबूतों के साथ साबित करना था कि ट्रंप ने जोरजबरदस्ती की. जूरी ने पाया कि ट्रंप ने सेक्सुअली अभद्रता जरूर की. जिससे कैरोल हर्जाने की हकदार हैं. हालांकि जूरी ये नहीं पाया कि कैरोल के साथ रेप हुआ था. ट्रंप ने उन्हें बदनाम भी किया.

सवाल – इस मामले में और किनकी मदद ली गई?
– कैरोल की लीगल टीम ने इस मामले में अमेरिका क्लीनिकल साइकलॉजिस्ट डॉक्टर लेस्ली लेबोविट्ज की मदद ली. लेबोविट्ज का कहना था कि इस हादसे के बाद कैरोल कई सालों तक इससे पीड़ित रहीं. ये खराब यादें उन्हें परेशान करती रहीं.

सवाल – जूरी ने इसे रेप का मामला क्यों नहीं माना?
– जूरी ने रेप के मामले को नहीं माना क्योंकि इसे लेकर पर्याप्त सबूत नहीं थे.

सवाल – जूरी ने क्या फैसला दिया?
– जूरी ने ट्रंप को कैरोल से जोर-जबरदस्ती करने और मानहानि का दोषी पाया. आमतौर पर इतने पुराने मामलों में लोग बच जाते हैं. लेकिन ट्रंप नहीं बचे. जूरी ने पाया कि ट्रंप ने कैरोल के साथ सैक्सुअली अभद्रता की, ये बात उन्हें मानहानि के तहत हर्जाना देने के लिए पर्याप्त है.

ज्यूरी एकमत से इस निष्कर्ष पहुंची कि एक तो ट्रंप ने कैरोल की मानहानि की, उसके लिए उन्हें 03 मिलियन डॉलर (24.6 करोड़ रुपए) देने चाहिए जबकि 02 मिलियन डॉलर (16.41 करोड़ रुपए) उनके ऊपर अनुचित व्यहार करने के लिए. हालांकि कैरोल ने किसी तय रकम को लेकर ये मुकदमा नहीं किया था. ये रकम ज्यूरी ने ही तय की.

सवाल – क्यों इस मामले में ट्रंप जेल जाने से बच गए?
– ट्रंप इस मामले में दोषी साबित होने के बाद भी जेल जाने से इसलिए बचे, क्योंकि ये मामला सिविल के तहत दायर किया गया,लिहाजा उन्हें जेल नहीं जाना पड़ा. अगर इसको आपराधिक केस के तौर पर दायर किया जाता तो वह जरूर जेल जाते.

सवाल – मुकदमा जीतने वाली कैरोल ने तब क्या कहा था?
– कैरोल ने तब कहा था कि वो अदालत केवल इसलिए गईं कि ताकि दुनिया भी जाने कि सच्चाई क्या है. अब दुनिया ये जान चुकी है. कैरोल ने कहा, ट्रंप झूठे हैं. उन्होंने मेरी इमेज को नुकसान पहुंचाया. अब मैं अपनी जिंदगी को फिर से जीना चाहती हूं. वह कहती हैं कि ट्रंप किसी शैतान की तरह हैं. उनका अमेरिका का प्रेसीडेंट बनना किसी दुर्भाग्य की तरह था.

Tags: Donald Trump, Donald Trump supporters, President Donald Trump, Trump news



Source link

x