Eye Burning Sensation Home Remedies How To Soothe Your Eyes With The Help Of These Home Remedies Without Eye Drops


आंखों में अक्सर होती है जलन, तो बिना आईड्रोप के इन घरेलू नुस्खों की मदद से करें आंखों को शांत

How To Soothe Your Eyes: आखों में जलन होना कई बार बहुत दर्द भरा होता है.

How to soothe your eyes: आजकल की लाइफस्टाइल में हमारी आंखें कई कारणों से चिढ़ जाती हैं. लंबे घंटों तक कंप्यूटर पर काम करना, मोबाइल फोन का इस्तेमाल, प्रदूषण और धूल-मिट्टी के कारण भी हमारी आंखें चिढ़ जाती हैं. आखों में जलन होना कई बार बहुत दर्द भरा होता है. बहुत से लोग इसे ठीक करने के लिए आईड्रोप भी इस्तेमाल करने लगते हैं. क्या आप जानते हैं कि आंखों की जलन से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खों का उपयोग कर सकते हैं. यहां कुछ आसान और प्रभावी तरीके हैं जिनसे आप आंखों की जलन और दर्द को दूर कर सकते हैं.

आंखों की जलन को शांत करने के उपाय | Ways To Soothe Eye Irritation

यह भी पढ़ें

आंखों को ठंडा पानी से धोएं: अगर आपकी आंखें चिढ़ रही हैं, तो उन्हें साफ करने के लिए ठंडे पानी से धोना बेहद फायदेमंद होता है. ठंडा पानी आंखों के सूजन को कम करता है और राहत प्रदान करता है.

पानी में डालकर रखें: अगर आपकी आंखें धूल-मिट्टी से चिढ़ रही हैं, तो आंखों को पानी में डालकर पलकों को देखभाल करें. इससे आंखों के संक्रमण को रोकने में मदद मिलती है.

यह भी पढ़ें: अक्सर होती है कब्ज, नहीं होता पेट साफ, तो 10 दिन तक रोज सुबह करें ये काम, उठते ही भागने लगेंगे टॉयलेट

रोजाना आंखों की एक्सरसाइज: लंबे समय तक कंप्यूटर पर काम करने के बाद अपनी आंखों को आराम देने के लिए रेगुलर आंखों की एक्सरसाइज करें. यह आंखों के मांसपेशियों को मजबूत बनाता है और जलन को कम करता है.

नारियल तेल: नारियल तेल आंखों के लिए बेहद लाभकारी होता है. रात को सोने से पहले नारियल तेल की कुछ बूंदें आंखों में डालें और मलिश करें. यह आंखों को आराम प्रदान करता है और जलन को दूर करता है.

अलोवेरा जेल का उपयोग: अलोवेरा आंखों के लिए शांति प्रदान करता है. अलोवेरा जेल को आंखों पर लगाने से आंखों की सूजन कम होती है और आराम मिलता है.

इन आसान तरीकों का फॉलो करके आप अपनी आंखों की जलन से बचा सकते हैं और हेल्दी रह सकते हैं. अगर आपकी आंखों की समस्या गंभीर है तो डॉक्टर से सलाह लेना न भूलें.

How can I remove tan from my face quickly | Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)



Source link

x