Facts about body Where on the body does a bullet hit cause instant death Know the answer


शरीर के कुछ हिस्से ऐसे होते हैं, जिन पर अगर गहरी चोट आ जाए तो इंसान की मौत हो सकती है. खासतौर से अगर इन हिस्सों पर आपको गोली लग जाए तो मौत पक्की समझिए. चलिए आज आपको इस आर्टिकल में शरीर के उन अंगों के बारे में विस्तार से बताते हैं.

माथे पर लगी गोली तो मौत पक्की

सिर कें अंदर एक हिस्सा होता है मस्तिष्क, जिसे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण और नाजुक अंग माना जाता है, जो सभी शारीरिक क्रियाओं को नियंत्रित करता है. अगर किसी व्यक्ति को सिर में गोली लगती है और वह मस्तिष्क के किसी हिस्से को नुकसान पहुंचा देती है, तो तुरंत मौत होने की संभावना अधिक होती है.

ये भी पढ़ें: आजादी के बाद भारत में था वन नेशन वन इलेक्शन वाला सिस्टम, जानें कैसे हुआ ये खत्म

दरअसल, मस्तिष्क का सेंट्रल नर्वस सिस्टम शरीर की सारी गतिविधियों जैसे- सांस लेना, दिल की धड़कन और बाकी जरूरी क्रियाओं को नियंत्रित करता है. अगर गोली मस्तिष्क के उस हिस्से को नुकसान पहुंचाती है तो शरीर के ये हिस्से काम करना बंद कर देते हैं और इंसान की मौत हो जाती है.

दिल पर गोली लगी तो मौत

दिल शरीर का वह हिस्सा है जो खून को पूरे शरीर में पंप करता है. अगर गोली सीधे दिल में लगती है तो रक्त का प्रवाह तुरंत बंद हो जाता है. ऐसे में दिल की धड़कन बंद होने पर व्यक्ति की मौत कुछ ही पलों में हो सकती है. आसान भाषा में कहें तो दिल पर गोली लगने से शरीर के सभी अंगों में रक्त और ऑक्सीजन की आपूर्ति रुक जाएगी और इंसान की मौत हो जाएगी.

ये भी पढ़ें: रूस जैसे किन देशों में कम बच्चे पैदा कर रहे हैं लोग, संबंध बनाने के लिए सरकार भी कर रही अपील

गर्दन में गोली लग जाए तो क्या होगा

दरअसल, गर्दन में कई महत्वपूर्ण नर्व्स होते हैं. गर्दन में ही एक धमनी होती है कैरोटिड आर्टरी. ये आर्टरी जुगुलर वेन शरीर के ऊपर के हिस्से में रक्त पहुंचाती हैं. अगर गर्दन में गोली लगती है और इन धमनियों या नसों को नुकसान पहुंचता है तो ज्यादा खून बहने की वजह से इंसान की मौत हो सकती है.

ये भी पढ़ें: इस देश में मोटी लड़की से ही की जाती है शादी, बच्चियों को फैट कैंप में भेज देते हैं पेरेंट्स



Source link

x