Falahari Recipes For Heart Health Sawan Somvar Vrat


सावन सोमवार के व्रत में ऐसे रखें अपने दिल का ख्याल, हार्ट हेल्थ के लिए बेहतरीन हैं ये रेसिपीज

व्रत के लिए हेल्दी रेसिपीज

Recipes for Heart Health: सावन का महीना भगवान शिव को समर्पित होता है और इस पूरे महीने में भक्त भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए उनकी खास पूजा करते हैं. सावन महीने के सोमवार को व्रत (Somvar vrat) रखकर विधि-विधान के साथ शिव जी की पूजा की जाती है. व्रत के दौरान केवल फलाहार लेने का नियम है, ऐसे में आपको अपनी सेहत का ख्याल रखने की भी जरूरत होती है. खासकर अगर आप पहले से किसी बीमारी की चपेट में हैं. हार्ट (Heart) से जुड़ी कोई समस्या है और आप सोमवार का व्रत रखते हैं तो आपको फलाहार में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए जो हार्ट के लिए हेल्दी हों. फाइबर, विटामिन्स और दूसरे पोषक तत्वों से भरपूर फूड को फलाहार में शामिल करें.

हार्ट के लिए हेल्दी हैं ये फलाहारी रेसिपीज (Falahari Recipes for Heart

Health)

बनाना शेक

यह भी पढ़ें

केले में मौजूद पोटेशियम आपके हार्ट हेल्थ और ब्लड प्रेशर के लिए अच्छा है. केले के साथ आप बनाना शेक बनाकर तैयार कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले मिक्सर जार में केले छीलकर और छोटे टुकड़ों में काट कर डालें और उसमें चीनी या फिर शहद मिलाएं. अब इसमें दूध डालें और इलायची पाउडर डालें. सभी को एक साथ अच्छे से पीस लें. अब गिलास में डालकर सर्व करें. ऊपर से ड्राई फ्रूट्स से गार्निश करें.

पपीते का हलवा

पपीता विटामिन सी, विटामिन ए और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. पपीते का हलवा बनाने के लिए इसे उबाल कर मैश कर लें. अब कड़ाही में घी गर्म करके पपीते को अच्छे से भूनें. अब इसमें चीनी और दूध डालकर पकाएं. हलवा जब पानी सोख ले, तो इसमें ड्राई फ्रूट्स और इलायची पाउडर डालें और सर्व करें.

बादाम का हलवा

बादाम और अखरोट जैसे नट्स फाइबर से भरपूर होते हैं और हार्ट हेल्थ का सपोर्ट करते हैं. सावन सोमवार व्रत में एनर्जी बनाए रखने और हार्ट हेल्थ के लिए आप बादाम का हलवा बना सकते हैं. इसके लिए बादाम को भिगो लें. जब यह फूल जाए तो इसे पीस लें और एक कड़ाही में घी डालकर गर्म करें. अब इसमें बादाम का पेस्ट डालें और चलाते रहें. जब ये थोड़ा सूखने लगे तो इसमें चीनी या गुड़ डालें और अच्छे से मिक्स करें. ऊपर से बारीक कटे बादाम डाल कर सर्व करें.

Featured Video Of The Day

Parliament Monsoon Session: संसद में सरकार-विपक्ष का गतिरोध, लोकसभा की कार्यवाही स्थिगित



Source link

x