first solar eclipse 2024 effect on ram mandir surya grahan time in india – News18 हिंदी


सर्वेश श्रीवास्तव/अयोध्याः आज साल का पहला सूर्य ग्रहण रात्रि के समय लगने जा रहा है. धार्मिक दृष्टि से ग्रहण लगने की घटना को बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है. वहीं, वैज्ञानिक दृष्टि से ग्रहण को खगोलीय घटना माना जाता है. साल का पहला सूर्य ग्रहण आज रात्रि में लगेगा, जिसका असर भारत में नहीं रहेगा और ना ही भारत में इसका कोई सूतक काल मान्य होगा. ऐसी स्थिति में सूर्य ग्रहण लगने से ना ही अयोध्या के मठ मंदिर के पट बंद रहेंगे और ना ही सूतक काल मान्य होगा .

राम मंदिर के मुख्य पुजारी अचार सत्येंद्र दास के मुताबिक, साल का पहला सूर्य ग्रहण आज है. इसका असर भारत में नहीं दिखाई देगा और ना ही राम मंदिर में ग्रहण लगने से कोई बदलाव किया जाएगा. आचार्य सत्येंद्र दास ने कहा कि जिस देश में ग्रहण लगता है. उस देश में उसका सूतक काल भी मान्य होता है. और जिस देश में ग्रहण नहीं लगता उस देश में उसका सूतक काल मान्य नहीं होता है. ऐसी स्थिति में साल का पहला सूर्य ग्रहण दूसरे देशों में दिखाई देगा. भारत देश में इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा. इस वजह से किसी भी मठ मंदिर में ग्रहण का कोई प्रभाव नहीं दिखेगा.

इन देशों में दिखाई देगा सूर्य ग्रहण
साल का पहला सूर्य ग्रहण पूर्ण सूर्य ग्रहण है जो भारत को छोड़कर कई देशों में दिखाई देगा. ये ग्रहण पश्चिमी यूरोप पेसिफिक, अटलांटिक, आर्कटिक मेक्सिको, उत्तरी अमेरिका, मध्य अमेरिका, दक्षिण अमेरिका के उत्तरी भाग, कनाडा, इंग्लैंड के उत्तर पश्चिम क्षेत्र और आयरलैंड में दिखाई देगा.

ये है सूतक काल का समय?
सूर्य ग्रहण लगने से ठीक 12 घंटे पहले सूतक काल शुरू हो जाता है. जैसा कि साल के पहले सूर्य ग्रहण के समय भारत में रात रहेगी, जिसका असर यहां नहीं होगा. इसके कारण सूतक काल भी मान्य नहीं होगा. सूतक काल सनातन धर्म में विशेष महत्व है. सूतक काल से ग्रहण खत्‍म होने तक कुछ खास नियमों का पालन करना चाहिए.

Tags: Ayodhya ram mandir, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई जानकारी, राशि-धर्म और शास्त्रों के आधार पर ज्योतिषाचार्य और आचार्यों से बात करके लिखी गई है. किसी भी घटना-दुर्घटना या लाभ-हानि महज संयोग है. ज्योतिषाचार्यों की जानकारी सर्वहित में है. बताई गई किसी भी बात का Local-18 व्यक्तिगत समर्थन नहीं करता है.



Source link

x