Flood Effect: डूबा वाराणसी का हरिश्चंद्र घाट…गलियों में हो रहा शवदाह! देखें Video


वाराणसी. यूपी के वाराणसी में बारिश और बाढ़ का कहर देखने को मिल रहा है .गंगा के विकराल रूप ने घाटों को अपने आगोश में ले लिया है. हाल ये है कि वाराणसी का हरिश्चंद्र घाट पूरी तरह जलमग्न है और अब सीढ़ियों के बजाए गलियों में शवदाह किया जा रहा है. गलियों में शवदाह के कारण अब मृतकों के परिजनों के साथ अंतिम संस्कार कराने वाले डोमराजा परिवार को भी खासी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है.

काशी के डोमराजा परिवार से जुड़े रामबाबू चौधरी ने बताया कि बाढ़ के कारण हरिश्चंद्र घाट पर शवदाह में काफी मुश्किलें हो रही हैं. जगह कम होने के कारण लोगों को इंतजार भी करना पड़ रहा है .लेकिन तमाम मुश्किलों के बाद भी शवदाह किया जा रहा है. वहीं अंतिम संस्कार करने आए रामगोपाल वर्मा ने बताया कि शवदाह के लिए 2 से 3 घंटे तक इंतजार करना पड़ रहा है.

घट रहा गंगा का पानी
गौरतलब है कि वाराणसी में बाढ़ के कारण सभी 84 घाट डूब चुके है. अस्सी, गंगामहल, नमो घाट भी पूरी तरह जलमग्न है. उधर, प्रशासन भी बाढ़ को लेकर अलर्ट मोड पर है. हालांकि इन सब के बीच थोड़ी राहत भरी खबर यह है कि शुक्रवार की सुबह से गंगा का जलस्तर कम होने लगा है.

69.46 मीटर है गंगा का जलस्तर
केंद्रीय जल आयोग के अनुसार वाराणसी में शुक्रवार की सुबह 8 बजे गंगा का जलस्तर 69.46 मीटर दर्ज किया गया. वाराणसी में खतरे का निशान 71.26 मीटर है जबकि चेतावनी बिंदु 70.26 मीटर है.

FIRST PUBLISHED : August 9, 2024, 19:45 IST



Source link

x