Flop Actor: लगातार 3 हिट देकर छा गए थे वरुण धवन के चाचा, दिखाया ‘घमंड’ डूबा करियर, सुपरस्टार से बने साइड एक्टर


नई दिल्ली. 70 के दशक में चॉकलेटी हीरोज की काफी लंबी चौड़ी लिस्ट है. अगर उस दशक को रोमांटिक दशक भी कह दिया जाए तो कुछ गलत नहीं होगा क्योंकि इस साल एक से बढ़ कर एक रोमांटिक फिल्में रिलीज हुई थी, जिनके गाने आज भी दर्शकों की जुबान पर चढ़े रहते हैं. इसके अलावा कई नए हीरो भी आए, जो दिखने में बेहद हैंडसम और डैसिंग थे. अमिताभ बच्चन, जीतेंद्र, धर्मेंद्र , राजेश खन्ना, शत्रुघ्न सिन्हा, विनोद मेहरा, विनोद खन्ना के अलावा एक और एक्टर था, जिसकी फिल्मों को लोग बेहद चाव से देखा करते थे. उस एक्टर का ड्रेसिंग सेंस लोगों को कमाल का लगता था. इसके साथ ही उनका हेयर स्टाइल दर्शकों में एक अलग ही चार्म पैदा रखता है.

आपको जानकर हैरानी होगी कि जिस दौर में अमिताभ बच्चन स्ट्रगल कर रहे थे, उस दौर में अनिल धवन डिमांडिग सुपरस्टार बन चुके थे. अनिल अमिताभ के साथ ‘प्यार की कहानी’ जैसी भी की थी. वह एक्टर कोई और नहीं बीते चार दशक से हिंदी सिनेमा में अपनी एक्टिंग से लोगों का दिल जीतने वाले एक्टर वरुण धवन के चाचा  और डायरेक्टर डेविड धवन के सगे भाई एक्टर अनिल धवन (Anil Dhawan) थे. बता दें कि आज भी अनिल धवन अपनी शानदार एक्टिंग के लिए टीवी की दुनिया के डिमांडिंग एक्टर हैं.

आपको ये जानकर हैरानी होगी की अनिल धवन 70 के दशक के सुपरस्टार रहे हैं. उनकी फिल्मों लेकर दर्शकों के बीच एक अलग ही क्रेज देखने को मिलता था. उनके अपने फिल्मी करियर में एक से बढ़ कर एक फिल्में कीं और कई यादगार गाने भी दिये. लेकिन कहा जाता है कि कामयाबी की घमंड ने उन्हें अंधा बना दिया था. उन्हें अपने करियर को लेकर एक गलती हो गई और वह बदलते वक्त के दौर को देख ना सके, जिसका नतीजा ये हुआ कि वह 80 का दशक आते -आते गुमनाम हो गए और अंत में सुपरस्टार से फ्लॉप एक्टर बन कर रह गए.

एक साथ दी 3 सुपरहिट फिल्में
अनिल धवन का लुक अगर आपको याद नहीं आ रहा तो, तो 70 के दशक का बेहद खूबसूरत और पॉपुलर गाना ‘तेरी गलियों में ना रखेंगे कदम (Teri Galiyon Mein) ‘ का वीडियो देख लीजिए. इस वीडियो में ब्लू चेक पैंटसूट में नजर आ रहा हैंडसम नौजवान ही अनिल धवन हैं. बता दें कि इस गाने को मोहम्मद रफी ने गया है और यह सदाबहार खूबसूरत गाना 1974 में आई फिल्म हवस (Hawas) का है. इस फिल्म में अनिल धवन एक्ट्रेस नीतू कपूर (Neetu Singh) के हीरो बने थे.

Anil Dhawan 1 Flop Actor: लगातार 3 हिट देकर छा गए थे वरुण धवन के चाचा, दिखाया 'घमंड' डूबा करियर, सुपरस्टार से बने साइड एक्टर

गौरतलब है कि अनिल धवन ने अपने करियर की शुरुआत फिल्म ‘चेतना’ से की थी जो साल 1970 की ब्लॉकबस्टर थी. पहली ही फिल्म से बॉक्स ऑफिस पर छा जाने वाले अनिल की दूसरी फिल्म 1971 में रिलीज हुई फिल्म ‘मन तेरा तन मेरा’ फिल्म बनाई और यह फिल्म सुपरहिट साबित हुई. उनकी तीसरी ब्लॉकबस्टर फिल्म ‘पिया का घर’ (1971) थी, जिसमें उन्होंने जया बच्चन संग रोमांस किया था.

Anil Dhawan 2 Flop Actor: लगातार 3 हिट देकर छा गए थे वरुण धवन के चाचा, दिखाया 'घमंड' डूबा करियर, सुपरस्टार से बने साइड एक्टर

समझ न सके बदलते दौर को
लागातार तीन ब्लॉकबस्टर फिल्म देकर अनिल उस दौर के टॉप -5 हीरो बन बैठे. बड़े प्रोड्यूसर और डायरेक्टर उनके साथ फिल्में करने के लिए बेताब हो उठे. लेकिन कहा जाता है कि वह वक्त के साथ नहीं चल सके. मीडिया रिपोट्स के अनुसार, जब रोमांटिक फिल्मों का दौर खत्म होने की कगार पर था और एक्शन थ्रिलर फिल्मों का स्वागत किया जा रहा था तब अनिल धवन एक्शन फिल्मों में काम नहीं करने का मन लिया. उन्हें लगा कि वह रोमांटिक फिल्में कर अपना करियर बचा लेंगे हालांकि ऐसा नहीं हुआ. जब उनका करियर टॉप पर था उन्होंने दर्जनों फिल्मों को करने से मना कर दिया. अंत में उन्हें फिल्मों कम मिलने लगीं. आखिर में सुपरस्टार होते हुए भी वह फिल्मों में साइड रोल करने को विवश हो गए. ये उनके करियर का सबसे दुखद अंत था. बता दें कि अनिल अब टीवी की दुनिया में काफी फेमस हैं. आखिरी बार उन्हें 2020 में रिलीज हुई वरुण धवन की फिल्म कुली नंबर-2 में देखा गया था.

Tags: Bollywood actors, Entertainment news., Entertainment Special, Entertainment Throwback, Varun Dhawan



Source link

x