fly brain gave researchers a breakthrough to unlock human mind know the full story


Fly Brain Helps To Read Human Brain: इंसानी दिमाग काफी जटिल है. इसे लेकर वैज्ञानिक और रिसचर्स पिछले कई सालों से अलग-अलग तरह के शोध कर रहे है. और इंसान दिमाग के हर आयाम के बारे में पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं. उससे जुड़ी हर चीज समझने का प्रयास किया जा रहा है. इसके लिए बहुत से मस्तिष्क विशेषज्ञ भी दुनिया भर के अलग-अलग अनुसंधान केंद्रो में अपनी अपनी रिसर्च कर रहे हैं.

हाल ही में यूके की मेडिकल रिसर्च काउंसिल एक मक्खी के दिमाग पर रिसर्च की जो सुई से भी छोटा था. इस रिसर्च में सामने आया कि मक्खी के दिमाग में 1,30,000 कोशिकाए और 5 करोड़ कनेक्शन की जगह थी. यह किसी भी एनिमल और इंसेक्ट के दिमाग पर किया गया अबतक का सबसे डीटेल्ड एनालिसिस है. इसके साथ ही रिसर्च काउंसिल ने यह भी बताया कि मक्खी के दिमाग से अब इंसानों के दिमाग को पढ़ने में और समझने में भी मदद होगी. 

मक्खी के दिमाग एक लाख से ज्यादा कोशिकाएं

ब्रिटेन की मेडिकल रिसर्च काउंसिल में  मक्खी के दिमाग पर रिसर्च कर रहे हैं. वैज्ञानिकों ने यह पता लगाया कि मक्खी के दिमाग में 1,30,000 कोशिकाएं और 5 करोड़ कनेक्शन हैं. उन्होंने साथ ही यह भी पता लगाया कि यह कोशिकाओं को कनेक्शन किस साइज के हैं. और दिमाग के किस-किस हिस्से में मौजूद है. इसके साथ ही इनके जुड़ाव की भी पहचान की गई. 

यह भी पढ़ें: बंकर में छिपे दुश्मन को कैसे मौत के घाट उतार देता है इजरायल, बेहद खतरनाक है तरीका

इंसानी दिमाग को समझने में मिलेगी मदद 

कैम्ब्रिज में मेडिकल रिसर्च काउंसिल (MRC) की लैबोरेटरी ऑफ मॉलिक्युलर बायोलॉजी (LMB) के डॉ. ग्रेगरी जेफ़रिस ने बीबीसी न्यूज़ से बात करते हुए बताया कि ‘फिलहाल हमें इस बात का बिल्कुल भी अंदाज़ा नहीं है कि हमारे सिर में मौजूद मस्तिष्क कोशिकाओं का नेटवर्क हमें एक-दूसरे के साथ और हमारे आसपास की दुनिया के साथ कैसे बातचीत करने की अनुमति देता है.’ लेकिन मक्खी के दिमाग से अब इंसानी दिमाग के बीच विचारों की प्रक्रिया को समझने में मदद मिलेगी. 

यह भी पढ़ें: क्या डायनासोर की तरह इंसान भी एकदम हो जाएंगे खत्म, 66 मिलियन साल पहले की तरह एस्टेरॉयड आया तो क्या होगा?

इसलिए मक्खियों को मारना होता है मुश्किल

अगर आपने किसी मक्खी को मारने का प्रयास किया होगा. तो आपने देखा होगा जैसे ही आप अपना हाथ उसकी तरफ या कोई चीज की तरफ ले जाते हैं वह तुरंत उड़ जाती है. इसके लिए  वैज्ञानिकों की रिसर्च टीम सर्किट डायग्राम का इस्तेमाल करके यह समझने की कोशिश कर रहे हैं कि मक्खियों को मारना इतना मुश्किल क्यों है.

मक्खियों के दिमाग से जुड़े हुए विजन सर्किट इस बात का पता लगा लेते हैं कि आप कोई चीज उनकी ओर किस दिशा से ला रहे हैं. और इसके तुरंत बाद ही विजन सर्किट यह संकेत उनके उड़ने वाले पैरों तक पहुंचा देते हैं. उनके पैरों में एक तेज जंप सिग्नल जाता है. इसके बाद वह तुरंत उड़ जाती है.  

यह भी पढ़ें: ईरान के सुप्रीम लीडर ने जिस मस्जिद से किया इजरायल के खात्मे का ऐलान, खास है उसका इतिहास

 

 



Source link

x