Found On Mars This Special Shaped Stone Which Is Favorite Of People On Earth Space News


मंगल ग्रह पर इंसानों द्वारा लगातार खोज जारी है. पृथ्वी के वैज्ञानिकों को उम्मीद है कि वह मगल पर इंसानों को बसा सकते हैं. हालांकि, हाल ही में मंगल ग्रह पर एक ऐसा पत्थर मिला है जिसने सभी इंसानों को चौंका दिया है. दरअसल, इस पत्थर की आकृति एक ऐसी चीज से मिलती जुलती है जो इंसानों द्वारा बेहद पसंद किया जाता है. भारत के बड़े शहरों समेत दुनिया भर में इस लोग इस चीज के दीवाने हैं. बच्चों में तो ये इतना लोकप्रिय है कि उन्हें हर रोज ये खाना होता है. दरअसल, हम जिस चीज की बात कर रहे हैं, वो डोनट है. मंगल ग्रह पर जो पत्थर मिला है वो बिल्कुल डोनट के आकार का है.

कैसे मिला ये पत्थर

नासा का एक प्रिसर्वेंस रोवर इस वक्त मंगल ग्रह पर घूम रहा है और वहां की तस्वीरें पृथ्वी तक पहुंचा रहा है. उसी रोवर ने हाल ही में एक ऐसी तस्वीर ली जिसकी चर्चा दुनियाभर में है. ये तस्वीर मंगल ग्रह पर पड़े एक पत्थर की है. ये पत्थर बिल्कुल एक डोनट के आकार का है. दिखने में थोड़ा गोल और इसके बीच में बना सुराख इस पत्थर को हुबहू एक डोनट की शक्ल देता है, जो अमेरिका समेत पूरे यूरोप में लोकप्रिय है. इस तस्वीर को रिमोट माइक्रोस्कोपिक इमेजर की मदद से लिया गया है. वहीं तस्वीर को खींचते वक्त रोवर इस पत्थर से लगभद 100 मीटर की दूरी पर था. मिली जानकारी के मुताबिक ये तस्वीर 22 जून 2023 को ली गई थी.

नासा ने इस तस्वीर को लेकर क्या कहा?

नासा ने इस चट्टान को लेकर कहा कि यह चट्टान जहां है, उसके आस पास कई और छोटे छोटे पत्थर हैं. जिसे देख कर लगता है कि ये एक तरह का उल्कापिंड है. यानी नासा का कहना है कि ये चट्टान मंगल ग्रह का नहीं बल्कि किसी और ग्रह का है जो उल्कापिंड के रूप में मंगल ग्रह पर गिरा है. दरअसल, इससे पहले भी मंगल ग्रह पर कई इस तरह के चट्टान पाए गए थे, जो बाद में उल्कापिंड निकले. ये पत्थर इतने वर्षों तक इसलिए संरक्षित हैं क्योंकि मंगलग्रह पर वर्षा बेहद कम होती है. हालांकि, वैज्ञानिक फिलहाल इसके नमूने इकट्ठा करने में जुटे हैं और इससे वो ये तस्दीक करना चाहते हैं कि क्या कभी मंगल ग्रह पर जीवन मौजूद था.

ये भी पढ़ें: वासुकी या शेषनाग नहीं, बल्कि ये थी दुनिया की सबसे लंबी ट्रेन… इसमें थे 400-500 से कहीं ज्यादा डिब्बे!



Source link

x