From Mohammad Ali to AR Rahman these celebrities had adopted Islam The number of Islam is increasing across the world | मोहम्मद अली से लेकर एआर रहमान तक, इन हस्तियों ने अपनाया था इस्लाम


दुनियाभर में सभी धर्म के लोग रहते हैं. लेकिन दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाला इस्लाम धर्म है. फोर्ब्स की रिपोर्ट में 2050 तक मुस्लिम आबादी सबसे तेज बढ़ने का अनुमान लगाया गया है. जनसंख्या पर रिपोर्ट जारी करने वाली संस्थाओं के मुताबिक साल  2050 तक दुनियाभर में मुस्लिम आबादी क्रिश्चियन के बराबर हो जाएगी. लेकिन आज हम आपको भारत के कुछ ऐसी हस्तियों के बारे में बताएंगे, जिन्होंने अपना धर्म छोड़कर इस्लाम अपनाया है. 

इस्लाम

दुनियाभर में इस्लाम धर्म तेजी से बढ़ रहा है. अभी ईसाई धर्म दुनिया का सबसे बड़ा धर्म है, जिसकी कुल आबादी 2.3 करोड़ है. वहीं दुनिया का दूसरा सबसे बढ़ा धर्म इस्लाम धर्म है·  प्यू रिसर्च सेंटर के मुताबिक  साल 2050 तक इस्लाम दुनिया का पहला सबसे बड़ा धर्म होगा.

ये भी पढ़ें: स्पेस में कैसे गायब हो जाती हैं चेहरे की सारी झुर्रियां, जानें क्या है इसके पीछे का साइंस

इन हस्तियों ने बदला अपना धर्म

बता दें कि दिवगंत पॉप सिंगर माइकल जैक्सन ने अपने गीतों और अनूठी डांस स्टाइल से पूरी दुनिया को मंत्रमुग्ध कर दिया था. लेकिन क्या आप जानते हैं कि माइकल ने लॉस एंजिल्स में अपने दोस्त के घर हुए एक समारोह में अपना धर्म परिवर्तित करते हुए इस्लाम धर्म अपनाया था. इसके बाद उन्होंने कुरान में आस्‍था भी जाहिर की थी.

भारतीय सिनेमा में धर्मेंद्र एक बड़ा नाम है. जानकारी के मुताबिक उन्होंने भी 1979 में हेमा मालिनी से शादी करने के लिए इस्लाम धर्म अपना लिया था. क्योंकि उनकी पहली शादी प्रकाश कौर से हुई थी और हिंदू विवाह अधिनियम के मुताबिक वे पहली पत्नी के रहते शादी नहीं कर सकते थे. 

ये भी पढ़ें: इस ग्रह में दो हजार साल तक जिंदा रह सकता है इंसान, जान लीजिए क्या है रहस्य

पद्म भूषण से सम्मानित अभिनेत्री शर्मिला टैगोर ने भी अपने प्यार के लिए धर्म परिवर्तन कराया था. उन्होंने मंसूर अली पटौदी के साथ शादी करने के लिए अपना नाम आयशा बेगम रखा था. लेकिन वह एक हिंदू परिवार में पैदा हुई थी. उनके तीन संतानों में अभिनेता सैफ अली खान, आभूषण डिजाइनर सबा अली खान और अभिनेत्री सोहा अली खान हैं.

संगीत की दुनिया में ए.आर. रहमान एक सितारे की तरह हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि प्रसिद्ध गीतकार-संगीतकार, गायक और संगीत निर्माता ए.आर. रहमान एक हिंदू घर में पैदा हुए थे. जिसका मूल नाम दिलीप कुमार है. हांलाकि उनके परिवार के लोग इसका कारण 1984 में उनका गंभीर रूप से बीमार होना बताते हैं, जिससे उबरने के बाद उन्होंने अपना नाम अल्लाह-रक्खा रहमान रखा था.
अभिनेत्री अमृता सिंह एक सिख-मुस्लिम परिवार में पैदा हुई थी. वो जन्म के बाद से सिख धर्म का पालन कर रही थीं, लेकिन अभिनेता सैफ अली खान से शादी करने के लिए इस्लाम धर्म अपनाया था. हालांकि सैफ अली खान की दूसरी पत्नी करीना कपूर ने शादी करने के लिए धर्म परिवर्तन नहीं किया था.

 ये भी पढ़ें: सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस के घर पर भी होता है एक कोर्ट रूम, कई मामलों में वहीं से होती है सुनवाई

मशहूर मुक्केबाज मुहम्मद अली का जन्म 17 जनवरी 1942 में केंटकी प्रांत के लौइस्विले में हुआ था. उनका मूल नाम कैसियस मार्सेलस क्ले जूनियर था. वो तीन अलग-अलग मौकों पर वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप जीतने वाले पहले फाइटर थे. किसी को उम्मीद नहीं थी कि 22 वर्ष का ये लड़का हेवीवेट चैंपियन सोनी लिस्टन को हरा देगा. बता दें कि साल 1964 फ्लोरिडा में एक बॉक्सिंग मैच चल रहा था उस मैच में अली ने सन्नी लिस्टन को हराकर अपना पहला विश्व हैवीवेट चैम्पियनशिप खिताब जीता. इसके फौरन बाद उन्होंने अपना जन्मनाम छोड़कर एक नया नाम नया धर्म अपनाने की घोषणा की थी. जिसके बाद कैसियस ने 6 मार्च 1964 के दिन इस्लाम धर्म कबूल करने की घोषणा की थी. जिसके बाद वह इस्लाम वह इस्लाम कबूल कर कैसियस क्ले से मोहम्मद अली हो गये थे.

ये भी पढ़ें: ये अंग्रेज बोलते हैं अच्छी हिंदी, भारत में मिला इन्हें खूब काम और सम्मान



Source link

x