from North East to South know why the appearance of humans is different everywhere


भारत, दुनिया के सबसे विविध देशों में से एक है. यहां हर कोने पर आपको अलगअलग संस्कृति, भाषा और खानपान देखने को मिलेगा. इसी तरह, देश के विभिन्न हिस्सों में रहने वाले लोगों की शारीरिक बनावट में भी काफी अंतर देखने को मिलता है. नॉर्थईस्ट के लोगों की शक्ल दक्षिण भारत के लोगों से काफी अलग होती है. आइए जानते हैं कि इसके पीछे क्या कारण हैं.

यह भी पढ़ें: इजरायल के मुकाबले भारत की सेना कितनी ताकतवर? युद्ध हुआ तो कौन मारेगा बाजी

हर जगह चेहरे में अंतर के पीछे होते हैं आनुवंशिक कारण?

दरअसल भारत में मानव सभ्यता का इतिहास काफी पुराना है. विभिन्न समय पर अलगअलग प्रजातियां यहां आईं और बस गईं. इन सभी प्रजातियों के मिश्रण से भारत की आबादी की आनुवंशिक विविधता पैदा हुई. इसके अलावा भारत का भौगोलिक ढांचा काफी विविध है. पहाड़, मैदान, रेगिस्तान और समुद्र तट जैसे भौगोलिक अवरोधों ने विभिन्न समूहों को एकदूसरे से अलग रखा, जिसके परिणामस्वरूप अलगअलग आनुवंशिक लक्षण विकसित हुए.

यह भी पढ़ें: सबसे ज्यादा चाय पीते हैं इस मुस्लिम मुल्क के लोग, यहां सालभर में एक शख्स पी लेता है इतनी चाय

पर्यावरण का भी है प्रभाव 

मौसम और पर्यावरण का भी लोगों पर प्रभाव पड़ता है. बता दें विभिन्न क्षेत्रों की जलवायु अलगअलग होती है. गर्म और शुष्क जलवायु में रहने वाले लोगों की त्वचा का रंग गहरा होता है, जबकि ठंडे और नम क्षेत्रों में रहने वाले लोगों की त्वचा का रंग गोरा होता है. इसके अलावा अलगअलग क्षेत्रों में लोगों का खानपान भी अलगअलग होता है. खानपान का सीधा प्रभाव शरीर के विकास पर पड़ता है. साथ ही विभिन्न क्षेत्रों में फैलने वाले रोग भी लोगों की शारीरिक बनावट को प्रभावित करते हैं.

सामाजिक संस्कृति में भी होता है बदलाव

गौरतलब है कि विवाह के माध्यम से भी आनुवंशिक लक्षणों का आदानप्रदान होता है. विभिन्न समूहों के बीच विवाह के कारण आनुवंशिक विविधता में वृद्धि होती है. साथ ही विभिन्न संस्कृतियों में शारीरिक सौंदर्य के अलगअलग मानक होते हैं. इन मानकों का भी लोगों की शारीरिक बनावट पर प्रभाव पड़ता है.                                                                                                           

यह भी पढ़ें: राजस्थान के इस शहर में 200 साल से हो रही गजब रामलीला, एक भी शब्द नहीं बोलता कोई कलाकार



Source link

x