GATE 2025 Registration Begins Today 28 August at gate.iitr.ac.in last date fees eligibility all important details


GATE 2025 Registration Begins Today: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, रुड़की ने आज यानी 28 अगस्त 2024 दिन बुधवार से गेट परीक्षा 2025 के लिए रजिस्ट्रेशन लिंक खोल दिया है. वे कैंडिडेट्स जो इस एग्जाम के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर फॉर्म भर सकते हैं. ऐसा करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट का पता ये है – gate.iitr.ac.in. इस एग्जाम से जुड़े जरूरी डिटेल और आगे के अपडेट भी आप यहां चेक कर सकते हैं.

किस दिन तक भर सकते हैं फॉर्म

गेट परीक्षा 2025 के लिए फॉर्म 26 सितंबर 2024 तक भरा जा सकता है. इस तारीख तक कैंडिडेट्स को कोई लेट फीस नहीं देनी है. इसके बाद एक तय सीमा तक आवेदन किया जा सकता है, जिसके लिए लेट फीस देनी होगी. लेट फीस के साथ अप्लाई करने की लास्ट डेट है 7 अक्टूबर 2024.

इन तारीखों पर होगा एग्जाम

गेट 2025 परीक्षा का आयोजन 1, 2, 15 और 16 फरवरी 2025 के दिन किया जाएगा. इसी के लिए आवेदन शुरू हुए हैं. हर दिन परीक्षा दो शिफ्ट में होगी. ये भी जान लें कि पात्र कैंडिडेट्स गेट परीक्षा के अधिकतम दो पेपरों में भाग ले सकते हैं.

ये डॉक्यूमेंट्स कर लें तैयार

आवेदन के लिए कैंडिडेट्स को जिन डॉक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ेगी, वे इस प्रकार हैं –

इंफॉर्मेशन ब्रॉशर में दी गई क्वालिटी को पूरा करती एक बढ़िया क्वालिटी की कैंडिडेट की फोटोग्राफ, कैंडिडेट के सिग्नेचर की फोटो, अगर एससी/ एसटी सर्टिफिकेट एप्लीकेबल है तो उसकी पीडीएफ कॉपी, पीडब्ल्यूबीडी सर्टिफिकेट की कॉपी, इसी तरह की कोई खास कैटेगरी से संबंधित हैं तो उसकी पीडीएफ कॉपी, वैलिड फोटो आईडी जैसे आधार कार्ड, पासपोर्ट, पैनकार्ड, वोटर आईडी या ड्राइविंग लाइसेंस.

ये भी जान लें कि फोटो आईडी ऐसी होनी चाहिए जिसमें कैंडिडेट की डेट ऑफ बर्थ और यूनिक आइडेंटिफिकेशन नंबर हो. इसके बिना आपको दिक्कत हो सकती है. बेहतर होगा कि आवेदन से पहले सभी जरूरी निर्देश पढ़ लें, उसके बाद ही अप्लाई करें.

शुल्क कितना लगेगा

बिना लेट फीस के आवेदन करने के लिए जनरल कैटेगरी के कैंडिडेट्स को 1800 रुपये फीस देनी होगी. इसी दौरान अप्लाई करने पर एससी, एसटी और पीडब्ल्यूबीडी कैटेगरी के कैंडिडेट्स को 900 रुपये शुल्क देना होगा. लेट फीस के साथ अप्लाई करते हैं तो जनरल कैटेगरी के कैंडिडेट्स को 2300 रुपये फीस देनी होगी. वहीं बाकी कैटेगरी के लिए फीस 1400 रुपये हो जाएगी.

कौन भर सकता है फॉर्म

किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से बैचलर डिग्री लिए कैंडिडेट अप्लाई कर सकते हैं. इसके साथ ही बैचलर कोर्स के थर्ड ईयर के कैंडिडेट भी आवेदन कर सकते हैं. ये आर्ट, साइंस, टेक्नोलॉजी, आर्किटेक्चर, इंजीनियरिंग, कॉमर्स, किसी भी फील्ड के हो सकते हैं. विदेशी कैंडिडेट्स के लिए नियम थोड़े अलग हैं. इनकी जानकारी वेबसाइट से ले सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: कितनी होती है कोस्ट गार्ड कमांडेंट की सैलरी, नौकरी पाने के लिए कितनी पढ़ाई-लिखाई जरूरी? 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

x