Gazans Started Returning To Khan Younis City After The Withdrawal Of Israeli Troops – मौत जैसी गंध: इजरायली सैनिकों के हटने के बाद खान यूनिस में वापस लौटे लोग



nlal0m7g khan yunis Gazans Started Returning To Khan Younis City After The Withdrawal Of Israeli Troops - मौत जैसी गंध: इजरायली सैनिकों के हटने के बाद खान यूनिस में वापस लौटे लोग

थायर, जिनका घर आंशिक रूप से नष्ट हो गया था. उन्होंने बताया कि सभी सड़कों पर बुलडोजर चला दिया गया है. मैंने लोगों को खुदाई करते और शवों को बाहर निकालते देखा. जैसे ही इज़रायली सेना ने कहा कि उसके सैनिक पीछे हट रहे हैं, तबाह हुए खान यूनिस के निवासी यह देखने के लिए लौट रहे थे कि उनके घरों में क्या बचा है. 7 अक्टूबर से पहले खान यूनिस और उसके आसपास लगभग 400,000 लोग रहते थे.

महीनों की बमबारी और इजरायली सैनिकों और फिलिस्तीनी आतंकवादियों के बीच भारी लड़ाई के बाद अधिकांश क्षेत्र अब खंडहर में तब्दील हो चुका है. गधा गाड़ियों, साइकिलों और पिकअप ट्रक पर सवार पुरुषों और लड़कों का एक समूह गाजा पट्टी के दक्षिण में राफा से उत्तर की ओर जा रहा था. जहां 15 लाख से अधिक फिलिस्तीनियों ने लगातार इजरायली जमीनी आक्रमण और बमबारी से शरण ली थी.

खान यूनिस के पश्चिम में पॉश हमाद सिटी जिले की थायर ने कहा कि वह “बहुत हैरान और दुखी” थी. उन्होंने कहा, “वहां कोई दीवार या खिड़कियां नहीं थीं, ज्यादातर टावर पूरी तरह से नष्ट कर दिए गए.” थायर ने कहा कि वह अपने बुरी तरह क्षतिग्रस्त अपार्टमेंट में वापस चली जाएंगी, क्योंकि यह तंबू से बेहतर है.” उसके पड़ोसियों को अधिक दुर्भाग्य का सामना करना पड़ा. उन्होंने कहा, “उन्होंने पाया कि उनके घर नष्ट हो गए हैं और उन्हें नहीं पता कि वे कहां जाएंगे.”

अन्य गाज़ावासी इस उम्मीद में अपने सिर पर गद्दा ले गए कि उनके पास इसे रखने के लिए अभी भी चार दीवारें होंगी. रविवार को राफ़ा छोड़ने वालों में से एक खान यूनिस में मलबे के ढेर के ऊपर चढ़ गया, जो कभी घर हुआ करता था. इज़रायली सेना ने एएफपी को बताया कि उसने रविवार को दक्षिणी शहर से अपने 98वें जमीनी सैनिकों को हटा लिया है, एक अधिकारी ने इज़रायली मीडिया को बताया कि उसने वहां हजारों हमास लड़ाकों को मार डाला था.

सेना के एक अधिकारी ने हारेत्ज़ अखबार को बताया, “हमें वहां रहने की कोई जरूरत नहीं है… हमने वहां सब कुछ किया जो हम कर सकते थे.” इज़रायली आंकड़ों से पता चलता है कि 7 अक्टूबर को हमास आतंकवादियों के हमले के साथ गाजा युद्ध छिड़ गया, जिसके परिणामस्वरूप 1,170 लोग मारे गए, जिनमें ज्यादातर नागरिक थे.

हमास द्वारा संचालित क्षेत्र में स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इज़रायल के जवाबी हमले में गाजा में कम से कम 33,175 लोग मारे गए हैं, जिनमें ज्यादातर महिलाएं और बच्चे हैं.

ये भी पढ़ें : “भारत आतंकियों को PAK में घुसकर मार रहा”: ‘द गार्जियन’ का दावा, MEA ऐसे आरोपों को कई बार कर चुका खारिज

ये भी पढ़ें : ताइवान में आए 25 साल के भीषण भूकंप में लापता 2 भारतीय सुरक्षित: केंद्र सरकार



Source link

x