get admission in colleges of delhi university seats in different subjects lying empty know how to apply here


दिल्ली यूनिवर्सिटी के 18 कॉलेजों में अंडरग्रेजुएट की काफी सीटेंं खाली रह गई हैं. इन अंडरग्रेजुएट कोर्सेज की खाली सीटों को भरने के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय प्रशासन अब माॅप-अप राउंड शुरू करने जा रहा है. खाली सीटों का पूरा ब्योरा यूनिवर्सिटी की वेबसाइट https://admission.uod.ac.in/ पर जारी किया गया है. खास बात यह है कि जिन कॉलेजों की खाली सीटों को भरने के लिए माॅप-अप राउंड होने हैं, उन 18 में से 10 महिला कॉलेज है जबकि एक दिल्ली स्कूल का जर्नलिज्म है.

 

12वीं के स्कोर के आधार पर मिलेगा दा​खिला

जानकारी के अनुसार इन कॉलेजों में स्टूडेंट कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट की बजाय 12वीं के स्कोर के आधार पर सीधे दाखिला ले सकते हैं. यह एडमिशन मेरिट के आधार पर 16 से 18 अक्टूबर के बीच होंगे. 19 अक्टूबर तक फीस भरी जा सकेगी. एडमिशन ब्रांच का कहना है कि इस राउंड के बाद एडमिशन नहीं होंगे. साथ ही इससे पहले के राउंड में जो अभ्यर्थी शामिल हो चुके हैं, उन्हें इस राउंड में एडमिशन के लिए मौका नहीं मिलेगा.

 

 

इन कोर्सेज की सीटें हैं खाली

कॉलेजों की जिन खाली सीटों को भरने के लिए माॅप-अप राउंड होने हैं उनमें से ज्यादातर हिंदी ऑनर्स, संस्कृत ऑनर्स, होम साइंस और साइंस से संबंधित है. इसमें भी ज्यादातर कॉलेजों में रिजर्व कैटेगरी की सीटें खाली है. यह सीटें पहले हो चुके पांच राउंड के एडमिशन के बावजूद खाली रह गई है. विश्वविद्यालय प्रशासन का कहना है कि यह अंतिम मॉप-अप राउंड होगा और इसके बाद प्रवेश नहीं मिलेगा.

 

 

कॉलेज जहां खाली है सीटें

आदिति कॉलेज

भगिनी निवेदिता कॉलेज

भारती कॉलेज

भास्कराचार्य कॉलेज ऑफ़ एप्लाइड साइंसेज फॉर वूमेन

इंस्टीट्यूट ऑफ़ होम इकोनॉमिक्स

कालिंदी कॉलेज

लेडी इरविन कॉलेज

लक्ष्मीबाई कॉलेज

पीजी डीएवी ईवनिंग कॉलेज

शहीद राजगुरू कॉलेज

श्यामलाल कॉलेज

श्यामलाल ईवनिंग कॉलेज

श्यामा प्रसाद मुखर्जी कॉलेज

स्वामी श्रद्धानंद कॉलेज

विवेकानंद कॉलेज

जाकिर हुसैन कॉलेज

जाकिर हुसैन इवनिंग कॉलेज

दिल्ली स्कूल का जर्नलिज्म

 

 

कहां कितनी सीटें हैं खाली

दिल्ली स्कूल का जर्नलिज्म में 22 सीटें खाली है जबकि अदिति कॉलेज में बीकॉम ऑनर्स में 22 सीट व हिंदी पत्रकारिता में 28 सीटें, भगिनी निवेदिता कॉलेज में हिंदी की 41, फिजिक्स ऑनर्स की 39, बीकॉम की 56 सीटें भरी जानी हैं. इसी तरह भारती कॉलेज में हिंदी ऑनर्स की 45, संस्कृत की 64, मैथ्स ऑनर्स की 14 सीट भरी जानी है. इंस्टीट्यूट ऑफ़ होम इकोनॉमिक्स में बीएससी होम साइंस की 131, बीएससी ऑनर्स होम साइंस की 31 सीटें खाली हैं. अन्य सीटों का ब्योरा यूनिवर्सिटी की वेबसाइट https://admission.uod.ac.in/ पर देख सकते हैं. 

 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

x