godda diarrhea outbreak know prevention tips symptoms treatment sa


गोड्डा: जिले में लगातार बारिश के मौसम में लोग डायरिया के शिकार हो रहे हैं. कई लोग डायरियां से ग्रसित भी हो रहे है. जिले के स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के मताबिक वर्तमान में 102 डायरियां के ऐसे मरीज हैं जो अभी जिले के अलग-अलग सरकारी अस्पताल में भर्ती है और उनका इलाज चल रहा है, लेकिन डायरियां जैसी बीमारी से बचने के लिए आप घर पर कई सावधानी बरतने पर इस बीमारी से बच सकते हैं और इसके साथ अगर आपको घर के किसी भी सदस्य मैं लगातार हो रही बुखार, उल्टी, शौच जैसे संकेत दिखे तो आप तुरंत डॉक्टर से सलाह लें.

डॉक्टर का सुझाव
गोड्डा के धनवंतरी अस्पताल के जनरल फिजिशियन सर्जन एमबीबीएस डॉक्टर तरुण मिश्रा ने जानकारी देते हुए बताया कि जिले में डायरियां बिमारी का प्रभाव इन दिनों गहराता जा रहा है. ऐसे में अगर घर के किसी भी सदस्य के तबीयत खराब होने पर पानी जैसा पतला या पानी जैसा मल आना, पेट में मरोड़ या असहजता महसूस होना. पेट में गैस बनना या पेट फूलना कभी-कभी हल्का या तेज बुखार हो सकता है.शरीर में पानी की कमी होना, जिससे कमजोरी, चक्कर आना और होंठों का सूखना जैसे लक्षण दिखाई दें तो मरीज को तुरंत ही किसी अच्छे अस्पताल में भर्ती कारण और डॉक्टर का परमर्श लें.

सर्दी से बचा लेगा और दिनभर रहेगा फ्रेश-फ्रेश! बस एक बार नाम तो देख लीजिए

बता दें कि यह बीमारी अक्सर दूषित भोजन या पानी से बैक्टीरिया शरीर में प्रवेश कर सकते हैं. इसके साथ गंदा या अशुद्ध पानी पीने और बासी या दूषित भोजन खाने से डायरिया हो सकता है, या फिर कुछ खाद्य पदार्थों से एलर्जी के कारण भी डायरियां हो सकता है. जिससे बचने के लिए साफ पानी और ताजा व स्वच्छ भोजन करें. इन बीमारियों के लक्षण दिखने पर मरीज को सबसे अधिक परेशानी शरीर में डिहाइड्रेशन की वजह से होती है. जहां मरीज को हमेशा उबाला हुआ पानी और ओआरएस का गोल लिक्विड के रूप में देते रहें. जिससे मरीज के 24 घटे में स्वस्थ होने की संभावना अधिक हो जाती है.

Tags: Godda news, Health, Jharkhand news, Local18, Special Project

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.



Source link

x