gold-business-slowdown-with-high-price-hike-low-jewellery-demand-in-hills – News18 हिंदी


अल्मोड़ा. महंगाई बढ़ने से सोने के दाम आसमान छू रहे हैं, सोने के प्रति लोगों का झुकाव कम हो रहा है. सोने का दाम करीब 95 हजार रुपए तोला तक पहुंच चुका है. इसका असर गहनों पर भी देखने को मिल रहा है. अल्मोड़ा जिले में भी ऐसे ही हालात हैं. भाव कम रहने पर लोग खूब गहने बनाया करते थे पर अब भाव ज्यादा होने की वजह से इसमें कमी आ गई है. बाजार में सोनार की दुकान पर ग्राहकों की भीड़ तक नहीं दिख रही है.

वजन हुआ कम  

ग्राहक नितेश पंत ने बताया कि सोने का रेट काफी बढ़ गया है. भतीजी की शादी के लिए गहने बनवाने थे.  सोने का रेट ज्यादा होने की वजह से वह भी कम वजन के गहने बनवा रहे हैं. भविष्य में अगर सोने के दाम कम होंगे तो बाद में देखेंगे.

करनी पड़ रही है भरपाई

दुकानदार नवीन वर्मा के मुताबिक महंगाई के कारण काफी गिरावट देखने को मिली है, 4 से 5 तोला  बनवाने वाले लोग 1 तोले पर आ चुके हैं. वह आर्डर पर सामान बनाते हैं. सोने के दाम बढ़ाने की वजह से अब उन्हें भरपाई  करनी पड़ रही है, उन्होंने ग्राहक को कम दाम बताया था. अचानक से रेट की बढ़ोतरी  होने से अब उन्हें अपनी जेब से पैसा लगाकर गहना  बनाना पड़ रहा है.

बढ़ता ही जाएगा रेट 

दुकानदार विनय वर्मा ने बताया कि सोने के दाम काफी बढ़ चुके हैं. अब हर आदमी के बजट में सोना शामिल नहीं है. पहले लोग चार-पांच तोला सोना बनाया करते थे जो डेढ़ या फिर एक तोले पर आ चुके हैं. ऑर्डर तो आ रहे हैं पर बनाने की मात्रा में काफी कमी हुई है. उनका मानना है कि जिस हिसाब से सोने का रेट बढ़ रहा है, अब ये कम होने के बजाय ज्यादा बढ़ता ही जाएगा.

ऑर्डर में भारी गिरावट

दुकानदार मनोज वर्मा ने बताया कि पिछले एक महीने के अंदर सोने के रेट में करीब ₹15000 की बढ़ोतरी हुई है. जो सोने का ऑर्डर देने आते थे अब वह अपने घर का पुराना सोना लाकर उसे बढ़ा रहे हैं. शादी के लिए जो लोग ज्यादा तोला सोने का आर्डर देते थे अब वह आर्डर भी काफी कम हुए हैं. अब लोग  सिर्फ निभाने के लिए सोना बनवा रहें है. पहले जिसके घर में शादी होती थी उसके रिश्तेदार और परिवार वाले ज्यादा सोना बनाते थे,अब वह भी  इससे बच रहे हैं. अगर सोने का रेट इसी तरीके से बढ़ता गया तो लोग केवल अपनी जरूरत के हिसाब से ही सोना बनाएंगे.

Tags: Almora News, Business news, Gold price News, Local18, Uttrakhand ki news



Source link

x