Gold Price: शख्स के हाथ लगा 27 साल पुराना अखबार, अंदर दिखी ऐसी चीज, पढ़ते ही उड़ गए होश!


जयपुर: दुनिया ने आज काफी तरक्की कर ली है. अब ऐसी-ऐसी तकनीक आ गई है, जिसके बारे में कुछ सालों पहले तक सोच पाना भी नामुमकिन था. लेकिन आज की डेट में वो सारी चीजें हो रही है. काफी कुछ समय के साथ बदल भी गया है. इसमें जिस चीज में सबसे ज्यादा बदलाव देखने को मिला है वो है महंगाई का स्तर. आज से कुछ साल पहले सोना जिस भाव मिलता था, आज उस रेट में सोना का स भी नसीब नहीं होगा. इसी तरह कई चीजों के दाम में कई गुना इजाफा हुआ है.

सोशल मीडिया पर एक शख्स ने आज से सत्ताईस साल पुराने अखबार की क्लिपिंग शेयर की. अखबार के इस पन्ने पर साल 1997 में मिलने वाली चीजों के भाव की तुलना आजादी के समय यानी 1947 में मिलने वाली चीजों के दाम से की गई थी. रेट चार्ट को पढ़ने के बाद लोगों के होश ही उड़ गए. आज इन चीजों के दाम और उस समय इनकी प्राइस में जमीन आसमान का अंतर है. इसमें डेली लाइफ की चीजों के साथ-साथ सिगरेट आदि के दाम भी शामिल हैं.

कुछ ऐसा था सोने का भाव
अख़बार 1997 का बताया जा रहा है. अख़बार पंद्रह अगस्त का है. आजादी के दिन अख़बार ने 1947 से उस समय हुई महंगाई की तुलना की थी. जहां आजादी के समय आठ ग्राम सोने का भाव 73 रुपए था, वही 1997 में 4500 हो गया था. जबकि आज की बात करें तो अभी सोना सात से आठ हजार प्रति ग्राम चल रहा है. इसके अलावा आलू आजादी के समय पच्चीस पैसे प्रति किलो था. जबकि 1997 में ये पांच रुपए किलो हो गया था.





Source link

x