Good News: झारखंड चुनाव से पहले महिलाओं को हेमंत सरकार का बड़ा तोहफा, 1000 के बदले मिलेंगे 2500 रुपए, छात्रों को भी बड़ी सौगात-Hemant Soren cabinet increased the amount of Jharkhand Mukhyamantri Mainiya Samman Yojana is now rs 2500


रांची. झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार ने राज्य की महिलाओं को बड़ी सौगात दी है. हेमंत सोरेन कैबिनेट ने झारखंड मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना की राशि 1 हजार से बढ़ा कर प्रति माह 2500 रुपए कर दी है. दिसंबर माह से महिला लाभुकों को प्रति माह 2500 हजार सम्मान राशि मिलनी शुरू हो जाएगी. इस योजना से राज्य की करीब 50 लाख महिला लाभुकों को सीधा लाभ मिलेगा. सभी के बैंक खाते में ये राशि जाएगी. बीजेपी ने राज्य में सरकार बनने पर गोगो दीदी योजना के तहत 2100 रुपया देने का ऐलान किया है.

हेमंत सोरेन ने 2500 रुपए के साथ नहले पे दहला मारा है. झारखंड कैबिनेट में सोमवार को कुल 29 प्रस्ताव पर मुहर लगी. राज्य के पारा शिक्षक, सहायक अध्यापक, कस्तूरबा विद्यालय के शिक्षक को राज्य सरकार ने कर्मचारी भविष्य निधि ( EPF) का लाभ देने का निर्णय लिया है. लंबे समय से शिक्षक इसकी मांग कर रहे थे और 17 अक्तूबर से आंदोलन पर जाने का ऐलान कर दिया था.

नेतरहाट के विकास के लिए 43 करोड़ की स्वीकृति

इसके साथ ही झारखंड कैबिनेट ने असम के चायबगान में काम कर रहे झारखंड के 15 लाख आदिवासी परिवार के कल्याण के लिए योजना तैयार करने का निर्णय लिया है. इसको लेकर आदिवासी कल्याण मंत्री के नेतृत्व में एक कमिटी का गठन किया जाएगा. ये कमिटी असम जा कर आदिवासी परिवार के कल्याण के लिए योजना का रिपोर्ट तैयार करेगी. राज्य सरकार ने नेतरहाट के विकास के लिए 43 करोड़ की स्वीकृति दी है. बोकारो में नेतरहाट विद्यालय के तर्ज पर आवासीय विद्यालय खोलने की स्वीकृति प्रदान की गई है.

 ट्यूशन फीस का भुगतान करेगी हेमंत सरकार

हेमंत सोरेन सरकार ने राज्य में  वाल्मीकि छात्र वृति योजना लागू करने पर मुहर लगाई है. ये छात्र वृति योजना अनाथ और दिव्यांग बच्चों के उच्च शिक्षा के लिए होगा. जिसमें छात्रों के 10 लाख तक का ट्यूशन फीस का भुगतान राज्य सरकार करेगी. इसके साथ ही छात्रों को 4 हजार तक की सहायता राशि भी मिलेगी. इस योजना से राज्य के करीब 1200 छात्रों को लाभ मिलेगा. इसके अलावा  गोड्डा जिला के ठाकुर गंटी में डिग्री महाविधालय , बहरागोड़ा में भी महाविधालय की स्वीकृति दी गई है . पोटका पोल्टेकनिक कालेज के 136 करोड़ की स्वीकृति मिली है .

Tags: Hemant soren, Jharkhand news, Ranchi news



Source link

x