Good News Fourteen hundred twenty eight dairy farms will be opened in the state with an amount of more than twenty five crores five thousand people will get employment read the full news 


पटना. प्रदेश भर में 1428 डेयरी फार्म खुलेंगे. इससे प्रत्यक्ष रूप से 05 हजार युवक-युवतियों को रोजगार भी मिलेगा. जबकि, राज्य में सालाना 01 करोड़ 25 लाख 77 हजार 900 लीटर दूध की बढ़ोत्तरी हो जाएगी. इसके लिए विभाग के पोर्टल पर 15 अगस्त से ऑनलाइन आवेदन शुरू होगा. बता दें कि 02 और 04 देसी गाय डेयरी फार्म खोलने के लिए मिलेंगी.

जानिए क्या है योजना?
डेयरी फार्म खोलने के लिए सरकार की ओर से सब्सिडी मिलेगी. शेष राशि जरूरतमंद लाभुकों को ऋण के रूप में उपलब्ध कराया जाएगा अथवा लाभुक खुद इस राशि को अपनी डेयरी फार्म में लगा सकते हैं. इसके लिए सरकार की ओर से 25 करोड़ 45 लाख 53 हजार 535 रुपये जारी कर दिए गए हैं. 02 गायों के 1133 और 04 गायों के 295 डेयरी फार्म खुलेंगे. पहले आओ, पहले पाओ के तर्ज पर लाभुकों को इस योजना का लाभ मिलेगा. पहले से ऑनलाइन आवेदन करने वाले आवेदकों को भी इस योजना का लाभ मिलेगा, बशर्तें उनको पहले लाभ नहीं मिला हो. हालांकि, 55 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को इस योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा.

कितनी मिलेगी सब्सिडी?
एससी-एसटी व अत्यंत पिछड़े वर्ग के लाभुकों को 75 फीसदी और सामान्य वर्ग के लाभुकों को 50 फीसदी तक अनुदान मिलेगा. मालूम हो कि राज्य में वर्तमान में प्रतिदिन 22 लाख लीटर दूध का उत्पादन हो रहा है. डेयरी फार्म खुलने के बाद लगभग 34 हजार 400 लीटर प्रतिदिन दूध की बढ़ोत्तरी होगी. दूध उत्पादन में बिहार राष्ट्रीय औसत से आगे है. बिहार में दूध उत्पादन का औसत 7.3 फीसदी है, जबकि राष्ट्रीय औसत 5.29 प्रतिशत ही है.

जानिए क्या होगा लाभ
बता दें कि डेयरी फार्म के लिए अधिक दूध देने वाली उन्नत नस्ल की साहिवाल, थारपारकर और गिर नस्ल की गाय फॉर्म खोलने के लिए दी जायेंगी. राज्य के बाहर से इन गायों की खरीद की जाएगी. बताते चलें कि एससी-एसटी व अत्यंत पिछड़े वर्ग के लाभुकों को मात्र 25 फीसदी और सामान्य वर्ग के लाभुकों को 50 फीसदी राशि खुद से लगानी है.

सब्सिडी के अलावा शेष राशि को ऋण या खुद से लगाया जा सकता है. दोनों स्थितियों में लाभुकों को योजना का लाभ मिलेगा. चार देसी गायों वाले डेयरी फार्म के लिए 15 डिसमिल जमीन अपनी या लीज पर होनी चाहिए. बिहार केगव्य निदेशकसंजय कुमारकी माने तो इस योजना से देसी गायों का संरक्षण होगा. पांच हजार लोगों को प्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा. इसके लिए लाभुक 15 अगस्त से ऑनलाइन आवेदन करेंगे. इस योजना के चालू होने के बाद बड़ी मात्रा में बिहार में दूध का उत्पादन होगा.

Tags: Bihar News, Local18, PATNA NEWS



Source link

x