Gopalganj News : सस्ते में खरीदना है रबी फसल के लिए बीज…तो यहां करें आवेदन, यह है लास्ट डेट


गोपालगंज. चना 28 रुपया किलो, मटर 24 रुपया किलो तथा मसूर 26 रुपया किलो मिलेगा. यह सब दलहन आपको कृषि विभाग की ओर से मिलेगा. इसके लिये ऑनलाइन आवेदन करना होगा. रबी के मौसम में किसान अधिक मात्रा में दलहन की खेती करें, इसको लेकर कृषि विभाग अभी तैयारी में लगा हुआ है. इस बार किसानों को चना मटर तथा मसूर जैसे दलहन के बीज 80 प्रतिशत के अनुदान पर मिलेंगे. इसको लेकर ऑलनाइन आवेदन भी शुरु हो गया है.

25 अक्तूबर तक कर सकते हैं आवेदन
किसानों को अनुदानित दर पर बीज लेने के लिये विभाग के वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा. आवेदन की अंतिम तिथि 25 अक्तूबर तक है. किसान बिहार राज्य बीज निगम के वेबसाइट www.brbn.bihar.gov.in या कृषि विभाग के डीबीटी पोर्टल dbtagriculture.bihar.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

एक किसान 40 किलो तक ले सकेंगे बीज
एक किसान को अधिकतम पांच एकड़ में बोआई के लिये अनुदानित दर पर बीज मिल सकता है. पांच एकड़ की बोआई के लिये 10 किलो से 40 किलो तक बीज मिलेगा.

योजना के तहत 1130 क्विंटल बीज किसानों को अनुदानित दर पर मिलेंगे. दलहन में 540 क्विंटल मसूर, 155 क्विंटल चना तथा 245 क्विंटल मटर का बीज बंटेगा. वहीं तेलहन में 150 क्विंटल राई- सरसो तथ 40 क्विंटल तीसी के बीज के वितरण का लक्ष्य रखा गया है.

पांच अक्तूबर से मिलने लगेगा बीज
25 अक्तूबर तक किसान आवेदन करेंगे. 30 अक्तूबर तक डीइओ अपने स्तर से इन आवेदनों पर निर्णय लेंगे. 30 सितंबर बीज के डीलरों को बीज का उठाव आंवटित होगा. 15 सितंबर से 10 अक्तूबर के बीच विक्रेता निगम के खाते में बीज के लिये राशि जमा करेंगे. 25 सितंबर से 15 अक्तूबर तक बीआरबीएन की ओर से विक्रेताओं को बीज उपलब्ध करा दिया जायेगा. पांच अक्तूबर से बीज किसानों को मिलना शुरु हो जायेगा, जो 30 अक्तूबर तक चलेगा.

Tags: Agriculture, Bihar News, Local18



Source link

x