govinda bullet injury where in the body does a person die instantly after shot know how dangerous it is to get shot in the leg


Govinda Bullet Injury: बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता गोविंदा को आज यानी 1 अक्टूबर की सुबह गोली लग गई है. जब गोविंद अपने घर में अपनी बंदूक साफ कर रहे थे. इसी दौरान गलती से ट्रिगर दब गया. और गोली गोविंदा के पैर में जा लगी. इसके तुरंत बाद ही गोविंद को आईसीयू में भर्ती करवाया गया.

फिलहाल वह खतरे से बाहर बताए जा रहे हैं. हालांकि अभी भी वह आईसीयू में ही है. लेकिन क्या आपको पता है पैर में गोली लगना कितना खतरनाक होता है. और शरीर के किस हिस्से में गोली लगी तो तुरंत मौत हो जाती है. चलिए आपको बताते हैं इस बारे में. 

पैर में गोली लगने से जा सकती है जान?

शरीर के किसी भी हिस्से में गोली लगे वह खतरनाक ही होता है. लेकिन शरीर के कुछ हिस्से ऐसे होते हैं जहां गोली लगना कम खतरनाक होता है. पैर भी शरीर का वही हिस्सा है. जहां अगर गोली लगे तो जान जाने का जोखिम कम होता है. इसलिए आपने देखा होगा कि सुरक्षा बल भी किसी अपराधी को जब चेज कर रहे होते हैं. और उसे रोकना होता है. तो ऐसे में उसके पैर में गोली मारने का प्रयास रहता है. ताकि अपराधी की जान न जाएं और वह पकड़ा भी जाए.

यह भी पढ़ें: भारत के अलावा इन देशों में होता है हिंदी भाषा का इस्तेमाल, वहां के लोग भी बोलते हैं हिंदी

पैर में गोली लगने से पैर के सॉफ्ट टिशु को काफी नुकसान होता है. हालांकि यह डिपेंड करता है गोली कितनी दूरी से मारी गई है. लेकिन अगर गोली लगने के बाद खून ज्यादा बह गया है. और बारूद का इंफेक्शन ज्यादा फैल गया है. तो फिर ऐसी स्थिति में मौत भी हो सकती है. इसीलिए पैर में कोई लगने के बाद तुरंत इलाज ले लिया गया. तो व्यक्ति को ज्यादा नुकसान नहीं होता. इलाज मिलने में जितनी देर होती है उतना ही जख्म खतरनाक हो सकता है. 

यह भी पढ़ें: क्या है हिजबुल्ला की ब्लैक यूनिट- 910, जो इजरायल के लिए हो सकती है बेहद खतरनाक

शरीर में कहां गोली लगने से तुरंत मौत हो सकती है?

इंसान की बॉडी के कुछ पार्ट्स बेहद  सेंसेटिव होते हैं. जहां अगर गोली लग जाती है तो इंसान की तुरंत मौत भी हो सकती है. शरीर में दो तरह के अंग होते हैं एक नॉन वाइटल और दूसरे वाइटल. वाइटल अंग की बात की जाए तो इनमें दिल, दिमाग, किडनी और लीवर जैसे अंग होते हैं. इनमें गोली लगना काफी खतरनाक होता है. लेकिन वहीं अगर किसी के दिल या फिर दिमाग में गोली मार दी गई तो उस शख्स की तुरंत ही मौत हो सकती है. दिल और दिमाग शरीर के दो सबसे ज्यादा सेंसिटिव अंग होते हैं. यहां बुलेट लगना सबसे ज्यादा खतरनाक होता है. 

यह भी पढ़ें: कहां है नर्क का द्वार? जानिए इसे लेकर वैज्ञानिक क्यों हैं चिंतित

 



Source link

x