Great news for the farmers, they will be happy, even if there is no rain, water will still reach the fields, preparations have been done.


जमुई. जिले के किसानों के लिए एक बड़ी अच्छी खबर सामने आई है. इस साल हुई अच्छी बारिश में एक तरफ किसान खरीफ की अच्छी पैदावार की उम्मीद लगाए बैठे हैं, तो वहीं यह खबर उनकी खुशी को दोगुना कर देगी. जमुई जिले में जल्द ही कुछ ऐसा होने वाला है, जिससे किसानों को पानी की कभी कमी नहीं होगी. चाहे बारिश नहीं भी हो, तब भी उनके खेतों को अनवरत पानी मिलता रहेगा. जिससे उनकी उपज अच्छी हो जाएगी. दरअसल, जमुई जिले के खैरा प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत अपर किउल जलाशय योजना के तहत बने गरही डैम को लेकर यह खुशखबरी सामने आई है, और जल्दी ही इस पर हरी झंडी मिलने के बाद काम भी शुरू हो जाएगा.

अपर किउल जलाशय परियोजना के तहत गरही डैम से निकलने वाले सभी कैनाल के पक्कीकरण को लेकर 42 करोड़ का डीपीआर सिंचाई विभाग के द्वारा तैयार किया गया है. क्षेत्रीय विधायकों की पहल पर अब इस डीपीआर को तैयार कर विभाग को भेज दिया गया है. इसके तहत पूरे कैनाल का पक्कीकरण कराया जाएगा. जिससे पानी की बर्बादी को रोकने के साथ ही नहर के अंतिम छोर तक सिंचाई की सुविधा उपलब्ध हो जाएगी. फिलहाल तकनीकी एडवाइजरी कमेटी से अप्रूवल का निर्देश विभाग ने दे दिया है, और सब कुछ ठीक रहा तो उम्मीद है कि अगले खरीफ सीजन तक जिले में जल संरक्षण की मजबूत बुनियाद पड़ जाएगी. साथ ही इसका फायदा अपर किउल जलाशय परियोजना के कमांड एरिया के किसानों को होगा.

यह भी पढ़ें- संतान प्राप्ति के लिए उपयोगी माना जाता है ये फल, पेड़ की छाल औषधीय गुणों की है खान, घर में इस जगह लगाना है शुभ

गरही डैम से होती है हजारों हेक्टेयर खेत की सिंचाई
गौरतलब है कि अपर किउल जलाशय योजना के तहत बने गरही डैम से हजारों हेक्टेयर खेत की सिंचाई होती है. जिसमें खैरा प्रखंड के अलावा जमुई और सिकंदरा प्रखंड के इलाकों में भी कैनाल का निर्माण कराया गया है. लेकिन पिछले कुछ वर्षों में कैनाल की स्थिति इतनी खराब हो गई है कि खैरा के ही कई हिस्सों तक लोगों को इसका पानी नहीं मिल पाता है. ऐसे में इसके पक्कीकरण से कैनाल के आखिरी छोर पर बने गांव के लोगों को भी डैम का पानी मिल सकेगा. सिकंदरा विधायक प्रफुल्ल मांझी ने बताया कि करीब 27 किलोमीटर नहर पक्कीकरण के लिए सिकंदरा विधानसभा क्षेत्र में 29 करोड़ और जमुई विधानसभा क्षेत्र में 13 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे. नहर के पक्कीकरण से हर साल होने वाले टूट-फूट की समस्या से भी निजात मिल जाएगी और पूर्ण क्षमता के साथ मुख्य नहर में पानी प्रवाहित होने से शाखा नहर और वितरणी में भी पर्याप्त जल प्रवाह संभव हो सकेगा. तो ऐसे में उम्मीद है कि बहुत जल्द यहां के किसानों को इसका फायदा मिल सकता है.

Tags: Agriculture, Bihar News, Jamui news, Local18



Source link

x