Ground Report: भोपाल से सबसे बड़े सरकारी अस्पताल में बने कई धार्मिक स्थल, डर के साये में रहते हैं डॉक्टर


शिवकांत आचार्य, भोपाल. एक तरफ जहां पूरे देश में अस्पताल-डॉक्टरों की सुरक्षा को लेकर सियासत गरमाई हुई है, वहीं दूसरी ओर भोपाल के सबसे बड़े सरकारी हमीदिया अस्पताल और गांधी मेडिकल कॉलेज में लगातार अतिक्रमण बढ़ता जा रहा है. हमीदिया परिसर में अब तक 12 से ज्यादा मंदिर-मजार (धार्मिक) स्थल बन चुके हैं. इससे अवैध अतिक्रमण, बाहरी लोगों के आने विवाद और असुरक्षा पैदा हो गई है. इसे लेकर जूनियर डॉक्टर्स एसोसिएशन ने प्रशासन से अतिक्रमण हटाने और सुरक्षा देने की मांग की है. इन धार्मिक स्थलों में से 6 का निर्माण पिछले 5 साल में हुआ है.

लगातार बढ़ रहे अतिक्रमण से जहां मरीज और परिजन परेशान होते हैं, वहीं डॉक्टरों की परेशानी भी बढ़ गई है. जूनियर डॉक्टर एसोसिएशन यानी जूड़ा के अध्यक्ष डॉक्टर कुलदीप गुप्ता का कहना है कि यहां अक्सर असामाजिक-आपराधिक तत्वों का डेरा डेरा लगने की आशंका बनी रहती है. इस अतिक्रमण को तत्काल खाली कराया जाना चाहिए. देश में जिस तरह से डॉक्टरों पर हमले अत्याचार, दुराचार के मामले सामने आए हैं उसके चलते यह अतिक्रमण की स्थिति और भी चिंताजनक हो गई है. गांधी मेडिकल कॉलेज कर्मचारी संघ के सर्वेश जोशी का कहना है कि यहां कब क्या विवाद हो जाए, कहा नहीं जा सकता. क्योंकि, कई जगह अंजान लोग यहां भीड़ लगाते हैं.

क्या कहते हैं देख-रेख करने वाले
इस पूरे मामले पर पूर्व मंत्री उषा ठाकुर का कहना है कि जितना भी अतिक्रमण अवैध तरीके से हो रहा है, जो भी कुछ भी निर्माण हो, उसे तुरंत उखाड़ फेंक देना चाहिए. शैक्षणिक संस्थान विद्या के मंदिर हैं. वहां शांति और सुरक्षा बहुत जरूरी है. इस प्रकार की कोई गतिविधि वहां नहीं चलनी चाहिए. दूसरी ओर, हमीदिया परिसर स्थिति मजार और मस्जिद की देखरेख करने वालों का कहना है कि सभी अलग-अलग मजार और मस्जिद काफी पुरानी हैं. इन पर किसी प्रकार का अतिक्रमण नहीं किया गया है. मजार की सुरक्षा को देखते हुए जाली दगा दी गईं हैं.

Tags: Bhopal news, Mp news



Source link

x