Ground Report: नैनीताल बन रहा पर्यटकों की आंखों का तारा, बीते सालों के मुकाबले बड़ा पर्यटन; ये है वजह


नैनीताल – देवभूमि उत्तराखंड की सरोवर नगरी नैनीताल अपनी अद्भुत छटा के कारण पर्यटकों की पहली पसंद है. सालभर यहां पर्यटकों का जमावड़ा लगा रहता है. वहीं इस शहर की लोकप्रियता भी लगातार बढ़ती जा रही है. खूबसूरत वादियां, शांत वातावरण, शुद्ध आबोहवा और सुहावने मौसम के कारण काफी संख्या में पर्यटक नैनीताल पहुंच रहे हैं. वहीं नैनीताल, दिल्ली, एनसीआर के पास होने के कारण यहां के पर्यटक नैनीताल काफी संख्या में पहुंचते हैं. वहीं पर्यटकों के पहुंचने से स्थानीय लोगों को भी रोजगार मिल रहा है. पहले कुछ चुनिंदा महीनों में ही पर्यटक नैनीताल पहुंचा करते थे. नैनीताल में गर्मियों का सीजन, गुजराती, बंगाली सीजन होता था. लेकिन अब साल के हर महीने नैनीताल में पर्यटन सीजन होता है.

जिला पर्यटन अधिकारी अतुल भंडारी ने बताया कि कोविड के बाद नैनीताल में पर्यटकों की संख्या में इज़ाफ़ा हुआ है. उन्होंने बताया कि साल 2017 से 2018 के बीच पूरे साल में लगभग 9 लाख पर्यटक नैनीताल पहुंचे थे. कोरोना काल के दौरान पर्यटकों की संख्या में गिरावट आई. और लगभग 2 से 3 लाख पर्यटक ही नैनीताल पहुंचे. वहीं 2023 में लगभग 8 लाख पर्यटक नैनीताल पहुंचे थे. इस साल 2024 में जनवरी से लेकर अगस्त तक  10 लाख पर्यटक नैनीताल पहुंच चुके हैं.

सबसे ज्यादा दिल्ली, गुड़गांव के पर्यटक

नैनीताल होटल एसोसिएशन के सचिव वेद साह ने लोकल 18 से खास बातचीत के दौरान बताया कि कोरोना काल के दौरान एक तरह का रिवेंज टूरिज्म देखा गया. और काफी संख्या में लोग नैनीताल पहुंचने लगे. वहीं दूसरी तरफ लॉन्ग डिस्टेंस टूरिज्म में कमी आई है. पहले कोलकाता, चंडीगढ़, मुंबई के अलावा दक्षिण भारत के काफी पर्यटक नैनीताल पहुंचते थे. लेकिन अब इन जगहों से काफी कम संख्या में पर्यटक नैनीताल पहुंचते हैं. वहीं दिल्ली एनसीआर, हरियाणा, गुड़गांव के अलावा उत्तरप्रदेश के पर्यटक नैनीताल पहुंच रहे हैं

कैंची धाम की वजह से भी बढ़ा पर्यटन

वेद साह बताते हैं कि नैनीताल के निकटवर्ती बाबा नीम करौली के कैंची धाम की लोकप्रियता दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है. जिस वजह से देशभर से श्रद्धालु बाबा के धाम पहुंचते हैं. जिसके बाद लोग नैनीताल घूमने भी आते हैं. जिस वजह से नैनीताल का पर्यटन भी बढ़ा है. वहीं जागेश्वर धाम की वजह से भी नैनीताल के पर्यटन में इज़ाफ़ा हुआ है.

नैनीताल है सबसे पास

वेद साह बताते हैं कि नैनीताल से दिल्ली की दूरी कम होने के कारण दिल्ली, हरियाणा, गुड़गांव के पर्यटक नैनीताल पहुंचते हैं. रोड काफी अच्छी हैं, 5 से 6 घंटे में पर्यटक दिल्ली से नैनीताल पहुंच जाते हैं. जिस वजह से नैनीताल में दिल्ली के पर्यटकों की संख्या भी बढ़ी है.

Tags: Ground Report, Hindi news, Local18



Source link

x